ओडिशा पुलिस ने 32 लोगों को गिरफ्तार किया

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
संबलपुर हिंसा ओडिशा पुलिस ने 32 लोगों को गिरफ्तार किया

डिजिटल डेस्क, भुवनेश्वर। ओडिशा पुलिस ने बुधवार 12 अप्रैल को संबलपुर शहर में हनुमान जयंती के अवसर पर निकाली गई एक मोटरसाइकिल रैली के दौरान भड़की सांप्रदायिक हिंसा के सिलसिले में कम से कम 32 लोगों को गिरफ्तार किया है। एक अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

संबलपुर कस्बे में 12 अप्रैल की शाम को हनुमान जयंती समन्वय समिति के सदस्यों, बजरंग दल के कार्यकर्ताओं और अन्य लोगों द्वारा हनुमान जयंती शोभायात्रा निकाली गई।

रैली के दौरान दो समुदायों के बीच झड़प हो गई। हिंसा में कम से कम 10 पुलिसकर्मी और कई नागरिक घायल हो गए।

इस घटना के बाद राज्य सरकार ने 13 अप्रैल की सुबह 10 बजे से पूरे जिले में 48 घंटे के लिए इंटरनेट सेवा बंद कर दी है। संबलपुर जिला प्रशासन ने शांति बनाए रखने के लिए निषेधाज्ञा भी लागू कर दी थी।

संबलपुर के पुलिस अधीक्षक बी. गंगाधर ने शुक्रवार को मीडियाकर्मियों से बात करते हुए कहा कि पिछले तीन दिन में 32 लोगों को उनकी कथित संलिप्तता के लिए गिरफ्तार किया गया है। इसके अलावा, पहले हिरासत में लिए गए कम से कम 40 लोगों को चेतावनी के बाद घर जाने दिया गया।

पुलिस अधिकारी ने कहा कि दुकानों में आग लगाने के आरोप में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है जबकि चाकूबाजी के मामले में तीन आरोपियों को सलाखों के पीछे डाला गया है।

पुलिस अधीक्षक ने कहा, विभिन्न वीडियो फुटेज और तस्वीरों की जांच के बाद, हमने हिंसा में शामिल 25 अन्य लोगों की पहचान की है। हम उन्हें जल्द ही पकड़ लेंगे।

उन्होंने बताया कि शुक्रवार को हनुमान जयंती मोटरसाइकिल रैली के सुचारू आयोजन के लिए, 26 डीएसपी रैंक के अधिकारियों, 30 इंस्पेक्टरों, 70 एएसआई और एसआई रैंक के अधिकारियों सहित पुलिस बल के 42 प्लाटून को संबलपुर में तैनात किया गया है। इसके अलावा, 20 गश्त दलों और कई खुफिया टीमों को तैनात किया गया है।

उन्होंने कहा कि पांच ड्रोन रैली पर नजर रखेंगे। जुलूस के रास्ते में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।

संबलपुर कलेक्टर अनन्या दास ने कहा, हमने दोनों समूहों से बात की है और उन्होंने हमें जुलूस के सुचारू संचालन के लिए सहयोग का आश्वासन दिया है।

उन्होंने चेतावनी दी, अगर कोई अप्रिय घटना होती है, तो तुरंत कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

ओडिशा भाजपा का एक प्रतिनिधिमंडल संबलपुर में है जिसमें कई जनप्रतिनिधि शामिल हैं। उन्होंने अस्पताल में घायलों से मुलाकात की है।

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह, जो ओडिशा में हैं, ने 12 अप्रैल की घटना के बारे कहा कि चरमपंथी और कट्टरपंथी ताकतें अब ओडिशा जैसे शांतिपूर्ण राज्य में सिर उठा रही हैं।

सिंह ने कहा, अब हनुमान जयंती और रामनवमी जैसे शुभ अवसरों पर निकाली जाने वाली शोभायात्राओं पर पथराव किया जा रहा है। यह ओडिशा और देश को स्वीकार्य नहीं है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   14 April 2023 1:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story