हैदराबाद में गणेश विसर्जन के लिए सुरक्षा चाक चौबंद

Security beefed up for Ganesh Visarjan in Hyderabad
हैदराबाद में गणेश विसर्जन के लिए सुरक्षा चाक चौबंद
हैदराबाद हैदराबाद में गणेश विसर्जन के लिए सुरक्षा चाक चौबंद
हाईलाइट
  • हैदराबाद में गणेश विसर्जन के लिए सुरक्षा चाक चौबंद

डिजिटल डेस्क, हैदराबाद। हैदराबाद और उसके आसपास शुक्रवार को होने वाले वार्षिक गणेश विसर्जन जुलूस के लिए यहां सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं।जैसा कि दिन शुक्रवार की नमाज के साथ मेल खाता है और हाल ही में भाजपा विधायक राजा सिंह द्वारा पोस्ट किए गए एक आपत्तिजनक वीडियो पर देखी गई गड़बड़ी को देखते हुए पुलिस ने हैदराबाद और सिकंदराबाद और बाहरी इलाकों के जुड़वां शहरों में सतर्कता बढ़ा दी है।

तीन पुलिस आयुक्तों- हैदराबाद, साइबराबाद और राचकोंडा की सीमा में 25,000 से अधिक पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है।सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील पुराने शहर हैदराबाद में अतिरिक्त सुरक्षा व्यवस्था की गई है।राजा सिंह के न्यायिक हिरासत में रहने के बाद, पुलिस ने उनके निर्वाचन क्षेत्र गोशा महल में सुरक्षा बढ़ा दी। किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए मंगलहाट, बेगम बाजार और अन्य क्षेत्रों में कड़ी चौकसी बरती जा रही है।हुसैन सागर और शहर और उसके आसपास 50 से अधिक अन्य झीलों और कृत्रिम तालाबों में 40,000 से अधिक मूर्तियों का विसर्जन किया जाएगा।

हैदराबाद के पुलिस आयुक्त सीवी. आनंद ने कहा कि विसर्जन जुलूस के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है, जो बालापुर से शुरू होगी और शहर के बीचोंबीच हुसैन सागर तक पहुंचने के लिए शहर के विभिन्न हिस्सों से होकर गुजरेगी।पहली बार नवनिर्मित अत्याधुनिक एकीकृत पुलिस कमान एवं नियंत्रण केंद्र से उत्सव की निगरानी पुलिस आयुक्त व अन्य आला अधिकारी करेंगे।

चूंकि जुलूस सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील पुराने शहर से गुजरता है, पुलिस किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए जुलूस मार्ग पर कड़ी निगरानी रखेगी।आला पुलिस अधिकारी सीसीटीवी कैमरों के जरिए कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से जुलूस की निगरानी करेंगे। विशाल जुलूस पूरे शहर को ठप कर देता है। पुलिस ने यातायात प्रतिबंध लगा दिया है।तीनों पुलिस आयुक्तालयों की सीमा में शराब की दुकानें और बार बंद रहेंगे।अदालतों द्वारा प्लास्टर ऑफ पेरिस (पीओपी) की मूर्तियों के विसर्जन पर रोक के मद्देनजर हुसैन सागर झील में विसर्जन को लेकर विवाद के कारण अतिरिक्त सुरक्षा उपाय भी किए गए हैं।

तेलंगाना सरकार ने स्पष्ट किया है कि उच्च न्यायालय के आदेश के अनुसार केवल मिट्टी से बनी मूर्तियों को हुसैन सागर में विसर्जित करने की अनुमति होगी।पीओपी की मूर्तियों को शहर की 31 झीलों और 74 शिशु तालाबों में विसर्जित किया जा सकता है।ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) ने विसर्जन के लिए 280 क्रेन और 130 मोबाइल क्रेन तैनात किए हैं। विसर्जन प्रक्रिया में मदद के लिए 10,000 से अधिक सफाई कर्मचारियों को लगाया गया है।

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष बंदी संजय ने धमकी दी थी कि अगर हुसैन सागर में मूर्तियों को विसर्जित करने की अनुमति नहीं दी गई, तो आयोजकों को मूर्तियों को मुख्यमंत्री के आधिकारिक आवास प्रगति भवन तक ले जाने के लिए मजबूर किया जाएगा।इस बीच, शुक्रवार को विसर्जन जुलूस के मद्देनजर, राज्य सरकार ने तीन जिलों- हैदराबाद, रंगा रेड्डी और मेडचल मलकाजगिरी में सभी सरकारी स्कूलों और शैक्षणिक संस्थानों में अवकाश घोषित कर दिया है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   8 Sep 2022 5:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story