• Dainik Bhaskar Hindi
  • State
  • Seed distribution to 270 farmers in a program organized in Karauti, the income of farmers will double from the maize crop, MLA Singrauli!

बीज वितरण: 270 किसानो को करौटी मे आयोजित कार्यक्रम मे हुआ बीज वितरण मक्के की फसल से किसानो की आय होगी दोगुनी विधायक सिंगरौली!

November 24th, 2021

डिजिटल डेस्क | सिंगरौली प्रदेश सरकार की मंषानुसार किसानो की आय को दोगुना करने हेंतु रबि सीजन में अच्छे उत्पादन वाले मक्के एवं सब्जी बीजक को मुहैया कराकर उन्हे आत्म निर्भर का कार्य किया जा रहा है। उक्त आशय का उद्बोधन ग्राम पंचायत करौटी में आयोजित आदान वितरण कार्यक्रम के दौरान सिगरौली विधानसभा के विधायक राम लल्लू बैस ने दिया। विदित हो कि सिंगरौल विधायक श्री बैस के मुख्य अतिथि मे एवं कलेक्टर श्री राजीव रंजन मीना के उपस्थिति मे ग्राम पंचायत करौटी में कृषि विभाग के द्वारा निशुल्क मक्के एवं सब्जी के बीज वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।इस अवसर विधायक ने कहा कि प्रदेश सरकार सदैव किसानो के साथ खड़ी है किसानो की आय के बड़ाने के लिए निरंतर प्रत्यन्शील है। उन्होने कहा कि मक्के के ये बीज अच्छे उत्पादन देने वाले है। साथ ही जो सब्जी की किट प्रदान की जा रही है यह अच्छे किस्म की है आप सब इन बीजो को अपने खेतो मे लगाये।

उन्होने कहा कि हमारे यहा सब्जिया अधिकतर बाहर से आती है आप सब से मेरी आपेक्षा है कि आप भी सब्जी की खेती कर अच्छी आय प्राप्त करे।विधायक ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना से कोई भी पात्र व्यक्ति वंचित नही रहेगा। उन्होने कहा कि जिनका नाम छूट गया है ऐसे गरीबो का सर्वे कराकर उन्हे योजना का लाभ दिया जायेगा।उन्होने कहा कि हर घर मे सुद्ध पेयजल उपलंब्ध कराने हेतु नल जल योजना का कार्य प्रगति पर है जिससे सभी घरो मे नल कनेक्शन के माध्यम से सुद्ध पेयजल उपलंब्ध होगा। विधायक ने कहा कि महिला स्व सहायता समूहो का गठन कर उन्हे सब्जी उत्पादन के लिए प्रेरित किया जायेगा। वही कलेक्टर ने उपस्थित किसानो को संबोधित करते हुये कहा कि यह कार्यक्रम किसानो की आय को दोगुना करने के संबंध मे आयोजित किया गया है उन्हे अच्छे किस्म के मक्के एवं सब्जी बीज उपलंब्ध कराई जा रही है।

उन्होने कहा कि हमारे यहा सब्जी या फल की खेती कम होती है उसे बड़ावा देने की पहल की जा रही है। उन्होने कहा कि किसानो द्वारा की जाने वाली मक्के एवं सब्जी की खेती की लगातार मानीटरिंग की जायेगी। सब्जी उत्पादन को बड़ावा देने के लिए मैचिग विधि का उपयोग करने लिए किसानो को प्रेरित किया जायेगा। उन्होने कहा कि कई सब्जिया अपने बाजार मे बाहर से आती है जिनका उत्पादन हमारे यहा कम हो रहा है जिसके लिए जिलें मे पहल की जायेगी। कार्यक्रम के प्रारंभ मे उप संचालक कृषि आशीष पाण्डेय के द्वारा अतिथियो स्वागत करते हुये विस्तार पूर्वक मक्के के बीज से होने वाले लाभ के संबंध मे अवगत कराया गया वही कृषि वैज्ञानिक जय सिंह एवं श्री चौबे द्वारा किसानो को बीजो के लाभ के संबंध मे अवगत कराया गया। इस अवसर पर वरिष्ट समाजसेवी मेघनाथ बैस, भगवान दास साह, एकतीस चंद बैस, भैयाराम बैस,अतवरिया रजक सहित उद्यानिकी विभाग के उपसंचालक निमोरिया, मनोज सिंह, डा. लवकुश सिंह, संग्राम सिंह, मोहन सिंह मरावी, अशोक रतन बागरी आदि उपस्थित रहे।

खबरें और भी हैं...