• Dainik Bhaskar Hindi
  • State
  • Shivraj government committed to benefit the farmers: Minister Shri Patel Agriculture Minister expressed his gratitude to the Chief Minister for the purchase of moong on support price!

दैनिक भास्कर हिंदी: कृषकों को लाभान्वित करने के लिये कृतसंकल्पित शिवराज सरकार : मंत्री श्री पटेल कृषि मंत्री ने समर्थन मूल्य पर मूँग की खरीदी के लिये मुख्यमंत्री का जताया आभार!

June 8th, 2021

डिजिटल डेस्क | मन्दसौर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का किसान-कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री श्री कमल पटेल ने समर्थन मूल्य पर ग्रीष्मकालीन मूँग की खरीदी करने पर प्रदेश के किसानों की ओर से आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा है कि कृषकों की आय को दोगुना करने और कृषकों को हर तरह से लाभान्वित करने के लिये प्रदेश की शिवराज सरकार कृतसंकल्पित है।

मंत्री श्री पटेल ने बताया है कि प्रदेश में 4.77 लाख हेक्टेयर में ग्रीष्मकालीन मूँग की फसल की बोवनी की गई है, जिससे 6.56 लाख मीट्रिक टन मूँग का उत्पादन होना संभावित है। उन्होंने कहा कि किसानों को सिंचाई के लिये विभिन्न माध्यमों से भरपूर पानी उपलब्ध कराने के प्रयास किये गये, जिससे की बेहतर फसल उत्पादन हो सके। प्रदेश के मुखिया श्री शिवराज सिंह चौहान के मार्गदर्शन में सतत प्रयास करने के बाद प्रदेश में समर्थन मूल्य पर मूँग के उपार्जन की अनुमति भारत सरकार से प्राप्त हो गई है।

उपार्जन के लिये भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन संघ (नाफेड) को केन्द्रीय एजेंसी घोषित किया गया है। ग्रीष्मकालीन मूँग की खरीदी के लिये पंजीयन का कार्य 8 जून से प्रारंभ किया जा रहा है और 15 जून से मूँग की खरीदी प्रारंभ होगी।

खबरें और भी हैं...