बजट को शिवराज ने आत्मनिर्भर बनाने वाला तो कमल नाथ ने झूठ का पुलिंदा बताया

Shivraj made the budget of MP self-sufficient and Kamal Nath told a bundle of lies
बजट को शिवराज ने आत्मनिर्भर बनाने वाला तो कमल नाथ ने झूठ का पुलिंदा बताया
मध्य प्रदेश बजट को शिवराज ने आत्मनिर्भर बनाने वाला तो कमल नाथ ने झूठ का पुलिंदा बताया

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्य प्रदेश विधानसभा में वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा द्वारा पेश किए गए बजट को लेकर भाजपा और कांग्रेस में तकरार हुई। विधानसभा में भी दोनों आमने सामने रहे। बाद में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बजट को आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश बनाने वाला बजट बताया तो कांग्रेस के नेता प्रतिपक्ष कमल नाथ ने झूठ का पुलिंदा करार दिया।

वित्तमंत्री देवड़ा ने कांग्रेस के हंगामे के बीच बजट पेश किया। कांग्रेस ने जमकर नारेबाजी की और कई विधायक आसंदी के सामने भी पहुंच गए। जितनी देर देवड़ा ने बजट पढ़ा उतनी देर कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने जमकर नारेबाजी की। कांग्रेस और भाजपा के बीच नोकझोंक भी हुई।

बजट को लेकर मुख्यमंत्री चौहान ने कहा, एक प्रसन्नता की बात यह है कि, विपरीत परिस्थितियों में मध्य प्रदेश की जो विकास दर रही है, वह देश में करेंट रेट पर अब तक जो प्राप्त आंकड़े हैं उनमें सबसे ज्यादा है। 19.7 प्रतिशत से ज्यादा की विकास दर हासिल करने में मध्य प्रदेश सफल रहा है। यह प्रदेश के लिए एक बड़ी उपलब्धि है। आज जो बजट प्रस्तुत हुआ है वह बजट आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश के निर्माण का बजट है।

उन्होंने आगे कहा, यह बजट महिलाओं के उत्थान का बजट है। इस बजट में अगर जेंडर वैजिस्ट्रिंग की द्दष्टि से हम देखें तो, विभिन्न विभागों की अलग-अलग योजनाओं के अंतर्गत 84 हजार 512 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। अधोसंरचना के विकास से अर्थव्यवस्था को गति मिलती है। उसके लिए 48 हजार करोड़ से ज्यादा का प्रावधान किया गया है। जो मध्य प्रदेश की अर्थव्यवस्था को गतिशील बनाएगा।

उन्होंने आगे कहा, सड़कों के निर्माण, सिंचाई की व्यवस्थाओं के लिए और नवीकरणीय ऊर्जा के लिए विशेष प्रावधान किए गए हैं। अधोसंरचना निर्माण पर ये खर्चा, रोजगार के भी अनेकों अवसर सृजित करने का काम करेग यह बजट स्वास्थ्य पर भी केंद्रित किया गया है। जिला चिकित्सालय हो, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हो, समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हो, वैलनेस सेंटर हो, उनके सुद्दढ़ीकरण के लिए, आयुष्मान भारत जैसी योजना के लिए इस बजट में पर्याप्त प्रावधान किया गया है।

राज्य सरकार के बजट को बच्चों के बेहतर भविष्य का बजट बताते हुए कहा, हमने इस बार चाइल्ड बजट की बात कही थी। बच्चों के कल्याण से संबंधित योजनाएं स्वास्थ्य, पोषण और शिक्षा से संबंधित बेहतर शिक्षा के लिए सीएम राइज स्कूल प्रारंभ किए जा रहे हैं। अलग-अलग चरणों में लगभग सात हजार करोड रुपए इसमें व्यय किए जाएंगे।

वहीं नेता प्रतिपक्ष कमल नाथ कहा है, प्रदेश की शिवराज सरकार द्वारा आज पेश बजट सिर्फ झूठ और गुमराह का पुलिंदा है, यह जनता को धोखा देने वाला बजट है, इसमें सिर्फ कागजी प्रावधान किये गये हैं, आगामी चुनावों को देखते हुए एक बार फिर झूठे सपने दिखाए गये हैं।

उन्होंने आगे कहा, पिछले बजट के प्रावधानों का कितना उपयोग व क्रियान्वयन हुआ, उस पर कोई बात नहीं। कितने लोगों को रोजगार दिया, उस पर कोई बात नहीं। आज किसान सबसे ज्यादा परेशान, किसानों के लिए क्या किया, उस पर कोई बात नहीं। खाद-बीज के संकट को दूर करने के लिये क्या किया, उस पर कोई बात नहीं। किसान कल्याण के पिछले अधूरे आंकड़ों को एक बार शामिल कर झूठे सपने दिखाने का काम किया गया है।

महंगाई का जिक्र करते हुए कमल नाथ ने कहा, महंगाई से राहत देने के कोई इंतजाम नहीं। जनता पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले भारी भरकम करों में राहत की मांग कर रही थी लेकिन कोई राहत नहीं।

बजट में सभी वर्गो का ध्यान न रखे जाने का आरोप लगाते हुए कमल नाथ ने कहा, इस बजट में किसी भी वर्ग के लिये कुछ नहीं। शिवराज सरकार में दूध और खाने का तेल महंगा और शराब सस्ती, यही बजट का असली निचोड़ है। इस बजट से प्रदेश की जनता को काफी उम्मीदें थीं, लेकिन इस बजट से प्रदेश की जनता को निराशा हुई है और वो एक बार फिर ठगी गयी है।

(आईएएनएस)

Created On :   9 March 2022 1:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story