उच्च न्यायालय में एक तहसीलदार के प्रकरण को लेकर किया गया गुस्से का इजहार

Tehsildar expressed anger over the case of a Tehsildar in the High Court
उच्च न्यायालय में एक तहसीलदार के प्रकरण को लेकर किया गया गुस्से का इजहार
भदोही उच्च न्यायालय में एक तहसीलदार के प्रकरण को लेकर किया गया गुस्से का इजहार

डिजिटल डेस्क, भदोही। रामजी तहसीलदार जखनियां गाजीपुर की उच्च न्यायालय इलाहाबाद में व्यक्तिगत उपस्थिति के दौरान हुए हमले के विरोध में गुरुवार को तहसीलदार भदोही के नेतृत्व में मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश सरकार को संबोधित जिलाधिकारी द्वारा प्रेषित किए जाने के लिए अपर जिलाधिकारी (वि/रा) को ज्ञापन दिया गया। वहीं प्रकरण को लेकर अपने गुस्से का इजहार किया।

इस अवसर पर उत्तर प्रदेश राजस्व (प्रशासनिक) अधिकारी संघ के जिलाध्यक्ष विजय यादव ने कहा कि बसंती देवी बनाम उ.प्र. सरकार व अन्य में पारित आदेश 7 अप्रैल 2023 के समादर में रामजी पूर्व तहसीलदार जखनियां एवं वर्तमान तहसीलदार जमानियां जनपद गाजीपुर को उच्च न्यायालय में व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होकर शपथ पत्र प्रस्तुत करने के लिए निर्देशित किया गया था। उन्होंने कहा कि उ.प्र.राजस्व (प्रशासनिक) अधिकारी संघ जिला भदोही ईकाई को संज्ञान में आया हैं कि उच्च न्यायालय इलाहाबाद के उपरोक्त आदेश के अनुपालन के क्रम में 10 अप्रैल 2023 को व्यक्तिगत उपस्थिति के लिए रामजी तहसीलदार जमानियां कोर्ट नं.64 में उपस्थित हुए। सुनवाई के उपरान्त कोर्ट नं.64 के दरवाजे पर कुछ अधिवक्ताओं द्वारा मारपीट की गई। मारपीट के क्रम में उन्हें खींचकर लाबी में ले जाया गया तथा घूंसा, लात एवं थप्पड़ से पीटा गया। श्री यादव ने कहा कि रामजी तहसीलदार जखनियां द्वारा अपने बचाव में चिल्लाने पर कोर्ट नं.64 में उपस्थित न्यायाधीश को स्वयं आकर बीच बचाव करना पड़ा तथा रामजी को अपने चैंबर में ले जाया गया। तब जाकर किसी प्रकार से रामजी तहसीलदार जमानियों की जान बची। उन्होंने कहा कि प्रदेश के समस्त तहसीलों से आएं दिन नायब तहसीलदार, तहसीलदार, उपजिलाधिकारी एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को प्रति शपथ पत्र, इंस्ट्रक्शन, व्यक्तिगत उपस्थिति इत्यादि के लिए प्रायः उच्च न्यायालय में उपस्थित होना होता है। ऐसी स्थिति में जबकि कोर्ट में मारपीट, अपमानित करने एवं जानलेवा हमला की घटना हो रही है। भविष्य में उच्च न्यायालय में राज्य सरकार की तरफ से पैरवी करना, शपथ पत्र दाखिल कराना संभव नही हो पाएगा। ऐसी घटनाओं से नायब तहसीलदार, तहसीलदार संवर्ग का मनोबल हतोत्साहित हुआ है तथा पद की गरिमा को भी ठेस पहुंची है। श्री यादव ने कहा कि उच्च न्यायालय में नायब तहसीलदार, तहसीलदार व उपजिलाधिकारी एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को प्रति शपथ पत्र, इंस्ट्रक्शन, व्यक्तिगत उपस्थिति इत्यादि के दौरान पर्याप्त सुरक्षा प्रदान करने तथा उक्त घटना का संज्ञान लेते हुए आवश्यक कदम उठाया जाएं।
इस मौके पर तहसीलदार औराई सत्यपाल प्रजापति, तहसीलदार ज्ञानपुर सुनील कुमार सहित जनपद के समस्त तहसीलों के नायब तहसीलदार व राजस्व अधिकारी उपस्थित रहे।

Created On :   13 April 2023 12:38 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story