तमिलनाडु के कुंभकोणम मंदिर से चोरी हुई तीन कांस्य प्रतिमाएं अमेरिकी संग्रहालय में मिलीं

Three bronze statues stolen from Tamil Nadus Kumbakonam temple found in American museum
तमिलनाडु के कुंभकोणम मंदिर से चोरी हुई तीन कांस्य प्रतिमाएं अमेरिकी संग्रहालय में मिलीं
तमिलनाडु तमिलनाडु के कुंभकोणम मंदिर से चोरी हुई तीन कांस्य प्रतिमाएं अमेरिकी संग्रहालय में मिलीं
हाईलाइट
  • तमिलनाडु के कुंभकोणम मंदिर से चोरी हुई तीन कांस्य प्रतिमाएं अमेरिकी संग्रहालय में मिलीं

डिजिटल डेस्क, चेन्नई। तमिलनाडु पुलिस की आइडल विंग ने 60 साल पहले कुंभकोणम के पास सौंदराराजा पेरुमलकोविल गांव के मंदिर से चोरी की गई कांस्य की तीन मूर्तियों को अमेरिका के संग्रहालयों और नीलामी घरों में बरामद किया है।12 फरवरी, 2020 को मंदिर का प्रशासन करने वाले हिंदू धार्मिक और धर्मार्थ बंदोबस्ती (एचआर एंड सीई) विभाग के कार्यकारी अधिकारी का राजा ने आइडल विंग में शिकायत दर्ज कराई, जिसमें शिकायत की गई कि थिरुमंगई अलवर की एक प्राचीन मूर्ति मंदिर से चोरी हो गई और उसे बदल दिया गया।

कार्यकारी अधिकारी ने शिकायत में कहा कि ऐसा माना जाता है कि मूर्ति की चोरी 1957 और 1967 के बीच हुई थी। मूर्ति को ऑक्सफोर्ड के एशमोलियन संग्रहालय में खोजा गया था और एक स्वतंत्र शोधकर्ता ने संग्रहालय को सूचित किया कि मूर्ति चोरी की हो सकती है। बाद में यह पाया गया कि संग्रहालय ने लंदन में सोथबी की नीलामी में कलेक्टर जे.आर. बेलमोंट से 850 पाउंड में मूर्ति खरीदी थी।

इसके बाद आइडल विंग को शक हुआ कि मंदिर में अन्य मूर्तियों को भी नकली बनाया जा सकता है और जांच शुरू की।आइडल विंग के डीजीपी जयंत मुरली ने मीडियाकर्मियों को बताया, हमने मंदिर में अन्य मूर्तियों की जांच की और पाया कि मूर्तियों को आइकॉन सेंटर (सुरक्षित रखने के लिए) में स्थानांतरित कर दिया गया था।

आइडल विंग के जांच अधिकारी ने कलिंगनारत्न कृष्ण, विष्णु और श्रीदेवी की मूर्तियों की छवियों के लिए फ्रांसीसी पांडिचेरी संस्थान (एफआईपी) से संपर्क किया और इसकी तुलना आइकॉन सेंटर में मूर्तियों की छवियों से की, जिन्हें सुरक्षित रखने के लिए रखा गया था और पाया वे अलग थे।

डीजीपी ने कहा कि आइकन सेंटर में तीन मूर्तियां मूल मूर्तियों की आधुनिक प्रतिकृतियां दिखती हैं, जिससे संदेह होता है कि वे शायद चोरी हो गई थीं और विशेषज्ञों ने इसकी पुष्टि की।कलिंगनारायण कृष्ण की मूर्ति को एशियाई कला संग्रहालय, सैन फ्रांसिस्को, विष्णु की मूर्ति को किम्बेल कला संग्रहालय, टेक्सास और श्रीदेवी की मूर्ति को हिल्स नीलामी गैलरी, फ्लोरिडा में खोजा गया था।डीजीपी ने कहा कि हिल्स ऑक्शन गैलरी द्वारा श्रीदेवी की मूर्ति की नीलामी की गई थी और मूर्तियों की बरामदगी के लिए आइडल विंग ने उचित माध्यमों से कदम उठाए हैं।

 

एचएमए/एएनएम

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   9 Sep 2022 3:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story