आजीविका मिशन की महिला स्व सहायता समूह चला रहे उपार्जन केंद्र (कहानी सच्ची है) कलेक्टर के निर्देशन में जिले में पहली बार महिलाएं समर्थन मूल्य पर कर रही गेंहू खरीदी का कार्य!

आजीविका मिशन की महिला स्व सहायता समूह चला रहे उपार्जन केंद्र (कहानी सच्ची है) कलेक्टर के निर्देशन में जिले में पहली बार महिलाएं समर्थन मूल्य पर कर रही गेंहू खरीदी का कार्य!
आजीविका मिशन की महिला स्व सहायता समूह चला रहे उपार्जन केंद्र (कहानी सच्ची है) कलेक्टर के निर्देशन में जिले में पहली बार महिलाएं समर्थन मूल्य पर कर रही गेंहू खरीदी का कार्य!

डिजिटल डेस्क | सीधी महिला सशक्तिकरण की दिशा में शासन के द्वारा हर क्षेत्र में स्वसहायता समूह की महिलाओं को आर्थिक रूप से सक्षम बनाने के प्रयास जारी है। इसके अंतर्गत महिला स्व सहायता समूहों का गठन और प्रशिक्षण उपरांत आर्थिक सशक्तिकरण हेतु विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से आर्थिक रूप से सक्षम बनाते हुए समाज के मुख्यधारा में जोड़ने का विशेष रूप से प्रयास किया जा रहा है । सीधी जिले में पहली बार समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी का कार्य स्व सहायता समूह को सौंपा गया है। वर्तमान में कुल चार गेहूं उपार्जन केंद्रों का संचालन महिला स्व सहायता समूह द्वारा सफलतापूर्वक प्रारंभ किया गया है। कलेक्टर रवींद्र कुमार चौधरी के निर्देशानुसार तथा मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत राकेश शुक्ला के मार्गदर्शन में मध्य प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन अंतर्गत गठित स्व सहायता समूह द्वारा रवि विपणन वर्ष 2021-22 में समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन का कार्य किया जा रहा है।

राजीव मिश्रा सीईओ जनपद सीधी एवं ग्राम नोडल राम सिंह के विशेष प्रयास से जनपद पंचायत सीधी में गेहूं उपार्जन का कार्य दीपक स्व सहायता समूह, ग्रामध् ग्राम पंचायत कमर्जी द्वारा किया जा रहा है। दीपक स्व सहायता समूह में कुल 10 महिला समूह सदस्य हैं, तथा समूह सदस्यों द्वारा समूह का अच्छे से संचालन के कारण इनका चयन किया गया है । दीपक स्व सहायता समूह को शासन की तरफ से 12 हजार रुपये चक्रीय निधि राशि, आर्थिक गतिविधि के क्रियान्वयन हेतु एक लाख 10 हजार रुपये सामुदायिक निवेश कोष तथा बैंक से कैस क्रेडिट लिमिट अंतर्गत एक लाख रुपये का ऋण भी उपलब्ध कराया गया है । गेहूं उपार्जन केंद्र कमर्जी में कुल 659 किसानों का गेहूं खरीदी किया जाना है।

आज दिनांक तक समूह द्वारा 38 किसानों का एक हजार 569 क्विंटल गेहूं की खरीदी पूर्ण की जा चुकी है। यह प्रथम अवसर है जब अन्य समितियों व संस्थाओं की भांति स्व सहायता समूह को उपार्जन कार्य में शामिल किया गया है। शासन की मंशानुरूप यह प्रयास समूहों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाए जाने का अभिनव प्रयास है । गेहूं उपार्जन केंद्र कमर्जी में शासन से जारी उपार्जन नीति पर आशुतोष तिवारी जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी द्वारा प्रशिक्षण एवं सतत मार्गदर्शन दिया जा रहा है जिससे निर्देशो का पालन करते हुए गेहूं की खरीदी का कार्य पारदर्शिता के साथ किया जाकर परिवहन कराया जा रहा है । कमर्जी केंद्र में स्व सहायता समूह के सभी सदस्य, उनके परिवार तथा ग्राम के अन्य सदस्यों को मिलाकर कुल 30 सदस्यों के द्वारा कार्य किया जा रहा है।

किसान भाइयों को अपना गेहूं तुलवाने में किसी प्रकार की दिक्कत नहीं हो और ना ही किसान का समय बर्बाद हो इसको ध्यान में रखते हुए उन्हें दो दिवस पूर्व ही केंद्र प्रभारी द्वारा शासन के नियमानुसार निर्धारित संख्या में मैसेज एवं दूरभाष के माध्यम से सूचित किया जा रहा है, जिससे केंद्र पर भीड़ भी नहीं होती है और केंद्र पर उपस्थित किसान अपना गेहूं भी सुगमता के साथ तुलवा कर जा रहे हैं। कोविड-19 से बचाव के लिए सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का पूर्ण पालन किया जा रहा है। गेहूं उपार्जन कार्य के लिए शासन द्वारा स्वयं सहायता समूहों को प्रति क्विंटल के मान से उपार्जन केंद्र के संचालन के लिए राशि प्रदान की जा रही है इससे समूह की आय में बढ़ोतरी होगी।

दीपक स्वयं सहायता समूह की अध्यक्ष सुनीता साकेत ने बताया कि हम लोगों ने कभी सोचा भी नहीं था कि हम लोग गेहूं उपार्जन का कार्य करेंगे तथा हमारे समूह को आर्थिक रूप से सशक्त होने का इस तरह से अवसर भी प्रदान किया जाएगा। गेहूं उपार्जन केंद्र से होने वाली आय हम सभी समूह सदस्यों के लिए कोविड-19 के समय हमारे घर परिवार के भरण-पोषण में विशेष सहायक होगी। महिलाओं के बुलंद हौसलों को बढ़ावा देने हेतु स्वयं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत राकेश शुक्ला, जिला परियोजना प्रबंधक संजय चौरसिया, सीईओ जनपद राजीव मिश्रा, विजय गोस्वामी, मनोज मिश्रा, अरुण गौतम, ग्रामीणजनों की उपस्थिति में गेहूँ उपार्जन केंद्र का उद्घाटन किया गया। साथ ही जिले में अन्य स्व सहायता समूहों के लिए आदर्श स्थापित किये जाने हेतु मार्गदर्शन दिया गया।

Created On :   29 April 2021 8:50 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story