एमपी में इतने दिन और जारी रहेगा बेमौसम बारिश का दौर, नए सिस्टम के चलते फिर गिरेंगे ओले, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी 

Unseasonal rains will continue in MP, hail will fall again due to new system, Meteorological Department issued a warning
एमपी में इतने दिन और जारी रहेगा बेमौसम बारिश का दौर, नए सिस्टम के चलते फिर गिरेंगे ओले, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी 
मौसम अलर्ट  एमपी में इतने दिन और जारी रहेगा बेमौसम बारिश का दौर, नए सिस्टम के चलते फिर गिरेंगे ओले, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी 

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्यप्रदेश में बेमौसम बारिश का दौर अभी और जारी रहेगा। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक, 22 मार्च से प्रदेश में एक नया सिस्टम एक्टिव हो गया है, जिसका असर 26 मार्च तक रहेगा। इस दौरान कई इलाकों में फिर से ओले गिरेंगे, साथ ही तेज आंधी भी चलेगी। बता दें कि इस महीने में यह तीसरा सिस्टम है जो एक्टिव हुआ है। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो मार्च के महीने में अमूमन एक या दो बार ही वेदर डिस्टर्बेंस होता है लेकिन इस बार रिकॉर्ड तीन बार मौसम में परिवर्तन हुआ है। जिसका असर प्रदेश में देखने को मिल रहा है।

ये संभाग रहेंगे प्रभावित

नए सिस्टम के चलते प्रदेश के भोपाल, ग्वालियर, दतिया, नर्मदापुरम जिलों के साथ जबलपुर, शहडोल, चंबल संभाग में ओलावृष्टि होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है।  इसके अलावा बाकी जगहों पर तेजी आंधी के साथ हल्की बूंदाबांदी होने के आसार हैं। विभाग के मुताबिक, 24 मार्च को नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला और बालाघाट जिले में गरज-चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरने की संभावना रहेगी। वहीं, 25 मार्च को चंबल संभाग के साथ शहडोल और जबलपुर संभाग के जिलों में ओलावृष्टि हो सकती है। इस दौरान यहां 40 से 50 किमी  प्रतिघंटे की रफ्तार से आंधी भी चल सकती है।

26 मार्च को भोपाल और नर्मदापुरम में ओलावृष्टि के साथ आकाशीय बिजली गिरने के भी आसार हैं। इसके अलावा रीवा, सागर, चंबल और ग्वालियर संभाग में तेज आंधी के साथ बारिश हो सकती है। वहीं बात करें शहडोल-जबलपुर संभाग की तो 26 मार्च को यहां ओलावृष्टि के साथ 40 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज आंधी चलने की संभावना है। 

इस कारण बदला मौसम 

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार,  मौसम में इस बदलाव का कारण राजस्थान के ऊपर बना एक चक्रवात है। वहीं, श्रीलंका से पूर्व से मध्यप्रदेश की तरफ आने वाली ट्रफ लाइन है। हालांकि यह सिस्टम पिछले दो सिस्टमों जितना मजबूत तो नहीं है, लेकिन इसका इफेक्ट पूरे सूबे पर रहेगा।  खासकर 24 मार्च को इस सिस्टम के चलते तेज बारिश, आंधी और ओला गिरने की संभावना सबसे अधिक होगी। 

Created On :   23 March 2023 12:15 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story