जल जीवन मिशन के राष्ट्रीय सर्वेक्षण में छाया यूपी

UP shadowed in the national survey of Jal Jeevan Mission
जल जीवन मिशन के राष्ट्रीय सर्वेक्षण में छाया यूपी
उत्तर प्रदेश जल जीवन मिशन के राष्ट्रीय सर्वेक्षण में छाया यूपी

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। जल जीवन मिशन के मई माह के राष्ट्रीय सर्वेक्षण में यूपी के कई जिले एक से लेकर तीन सितारा तक की विभिन्न श्रेणियों में छाए हैं। बेस्ट परफोमिर्ंग कैटिगिरी की तीन सितारा सूची में मेरठ, शाहजहांपुर और पीलीभीत ने स्थान बनाया है। बेस्ट परफोमिर्ंग जिलों में यूपी के अयोध्या, जौनपुर, हरदोई एस्पिरेंट (एक सितारा) और बरेली, श्रावस्ती, बदायूं परफामर्स श्रेणी(दो सितारा) की धमक है। यूपी को छोड़कर देश के अन्य राज्यों का कोई भी जिला इस लिस्ट में अपनी उपस्थिति नहीं दर्ज करा पाया है।

जबकि इस माह की फास्ट मूविंग जिलों की एक से तीन सितारा श्रेणी में यूपी के जिलों का पूरी तरह से कब्जा है। एस्पिरेंट श्रेणी(एक सितारा) में अमेठी, अयोध्या, हरदोई, परफोमर्स श्रेणी(दो सितारा) में बरेली, वाराणसी और चंदौली और एचीवर्स (तीन सितारा) श्रेणी में चित्रकूट, बांदा और गौतमबुद्धनगर ने जगह बनाई है। लगातार भारत सरकार के जल जीवन मिशन के राष्ट्रीय सर्वेक्षण में विभिन्न श्रेणियों में मानकों को पूरा कर रहे यूपी में काफी तेज गति से योजना के कार्यों को पूरा किया जा रहा है। सभी जिलों में लक्ष्य को पूरा करने के लिए अधिकारी ग्राउंड जीरो पर पूरी ताकत से जुटे हैं। यूपी में हर घर जल योजना की प्रगति का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि दिसम्बर 2022 से लगातार देश में यूपी के कई जिले निरंतर प्रगति की मिसाल बने हुए हैं।

यूपी मे जल जीवन मिशन की हर घर जल योजना लगातार नई उपलब्धियां अपने नाम कर रही है। मई माह के पहले दिन चित्रकूट भी 75 प्रतिशत ग्रामीण परिवारों को नल कनेक्शन पहुंचाने वाले जिलों में शामिल हो गया है। अभी तक महोबा, ललितपुर, झांसी, बागपत 75 प्रतिशत ग्रामीण परिवारों को नल कनेक्शन देने वाले जिलों में थे। गांव-गांव में ग्रामीणों को नल से जल पहुंचाने के महाअभियान की गति का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि प्रतिदिन यूपी में 40 हजार से अधिक नल कनेक्शन किये जा रहे हैं।

उत्तर प्रदेश के जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह के कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश नई इबारत लिख रहा है। गांव-गांव में प्रत्येक ग्रामीण परिवारों तक पेयजल पहुंचाने के साथ जल संरक्षण, नदी संरक्षण ओर भूगर्भ जल संचयन के प्रयास तेजी से चल रहे हैं। जल जीवन मिशन के राष्ट्रीय सर्वेक्षण में मिल रही उपलब्धियां भी इसी का परिणाम है। उत्तर प्रदेश पूरे देश में आदर्श स्थापित कर रहा है।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   1 May 2023 10:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story