सृजनात्मक कार्यों में करें समय का सही सदुपयोग

Use time properly in creative work
सृजनात्मक कार्यों में करें समय का सही सदुपयोग
सृजनात्मक कार्यों में करें समय का सही सदुपयोग

डिजिटल डेस्क, नागपुर। सोशल मीडिया व अन्य अनावश्यक गतिविधियों में ऊर्जा तथा समय नष्ट करने के बजाय सृजनात्मक कार्यों में एक-एक क्षण का सदुपयोग करें, यही आपको सफलता की ऊंचाइयों तक पहुंचाने का एकमात्र मार्ग है। यह विचार राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित बौद्ध और जैन धर्म के विद्वान तथा अस्सी पुस्तकों के लेखक डॉ. भागचंद्र जैन ने व्यक्त किए। वे विदर्भ हिंदी साहित्य सम्मेलन के कार्यक्रम "संवाद’  में साहित्यकार डॉ. सागर खादीवाला से बातचीत कर रहे थे। 

तीन भाषाओं पाली-प्राकृत, संस्कृत तथा हिंदी में  डी. लिट. की डिग्री प्राप्त विश्व के एकमात्र व्यक्ति डॉ. जैन ने अपनी जीवन यात्रा के विविध पहलुओं पर खुलकर चर्चा की। उन्होंने कहा की लक्ष्य का निर्धारण तथा उसी ओर अग्रसर होने का निरंतर प्रयास ही आपको अपने लक्ष्य तक पहुंचा सकता है। बौद्ध तथा जैन धर्म के मर्म की गहराइयों पर भी उन्होंने सटीक विवेचना प्रस्तुत की। युवा पीढ़ी के सार्थक विकास के लिए शिक्षा प्रणाली में बदलाव की आवश्यकता प्रतिपादित करते हुए उन्होंने युवा पीढ़ी से राष्ट्र के उत्थान की ओर भी ध्यान देने का आग्रह किया। श्रोताओं के प्रश्नों तथा जिज्ञासाओं का भी उन्होंने समाधान किया ।

प्रतिभा को निखारेगा प्रहार
प्रहार ने बच्चों के लिए गर्मी की छुट्टियों में प्रहार साहसी शिविर  का आयोजन किया है। शिविर 20 अप्रैल से 3 मई तक आयोजित किया जाएगा।  इन निवासी शिविरों का उद्देश्य  बच्चों को घर के दायरे से निकाल कर खुद के दैनंदिनी कार्य खुद ही करना,  हम उम्र बच्चों के साथ मिलजुल कर रहना एवं  बच्चों के अंदर छिपी हुई कला को सभी के सामने लाना है। शिविर में  बच्चों को दौड़, व्यायाम, ओब्स्टेकल ट्रेनिंग, सामूहिक कारवाई, व्यक्तित्व विकास विषयों पर जानकारी दी जाएगी। साथ में सामूहिक स्पर्धा, वक्तृत्व स्पर्धा और प्रश्नोत्तरी स्पर्धा का समावेश रहेगा। शिविर का आयोजन उमरेड रोड प्रहार प्रशिक्षण केंद्र में किया जाएगा। 
 

Created On :   14 March 2020 11:28 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story