खाद बनाने में हम सबसे आगे, अब बिक्री में भी रहना है अव्वल-कलेक्टर श्री भीम सिंह!

We are at the forefront of making fertilizers, now we have to remain in the top as well - Collector Shri Bhim Singh!
खाद बनाने में हम सबसे आगे, अब बिक्री में भी रहना है अव्वल-कलेक्टर श्री भीम सिंह!
खाद बनाने में हम सबसे आगे, अब बिक्री में भी रहना है अव्वल-कलेक्टर श्री भीम सिंह!

डिजिटल डेस्क | राज्य में हम वर्मी कंपोस्ट बनाने में सबसे आगे हैं अब इसके बिक्री में भी हमें सबसे अव्वल रहना है। सभी आरएईओ अगले 10 दिनों में अपने क्षेत्र अंतर्गत आने वाले गौठानों में निर्मित कम्पोस्ट की बिक्री सुनिश्चित करेंगे। इसके लिए रबी की फसल लेने वाले किसानों के बीच बिक्री बढ़ाने के निर्देश दिये। उक्त बातें कलेक्टर श्री भीम सिंह ने कृषि विभाग की मासिक बैठक में कही। बैठक में उन्होंने मुख्यत: गोधन न्याय योजना के जिले में क्रियान्वयन की विस्तार से समीक्षा की। जिले में जैविक खाद के उपयोग को बढ़ावा देने प्रत्येक गांव में किसान संगोष्ठी आयोजित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने गौठानवार गोबर की खरीदी और कंपोस्ट निर्माण की गहन समीक्षा की।

काम में लापरवाही पाये जाने पर तमनार के आमाघाट गौठान प्रभारी आएईओ तथा सरिया के नगर पंचायत अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। उन्होंने बैठक में मौजूद सभी को स्पष्ट निर्देश देते हुये कहा कि गोधन न्याय योजना शासन की अत्यंत महत्वपूर्ण योजना है इसमें क्रियान्वयन में लापरवाही करने वालों पर कड़ी कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों से कहा कि प्रत्येक विकासखण्ड में 5-5 हजार पैकिंग बैग तैयार करवाकर रखें। निर्मित खाद के रख-रखाव का भी उचित प्रबंध करने के लिये कहा। कलेक्टर श्री सिंह ने जिला व जनपद मुख्यालयों सहित 10 स्थानों पर जैविक खाद व रासायनिक खाद से उत्पादित फसल की तुलनात्मक प्रदर्शनी लगाने के लिये कहा। जिससे किसान जैविक खाद के लाभ को प्रत्यक्ष रूप से देख सकें ।

उन्होंने सभी आरएईओ को गांव के बड़े किसानों से संपर्क कर जैविक खाद के उपयोग हेतु प्रोत्साहित करने के लिये कहा। स्वावलंबन के लिये समय पर भुगतान जरूरी- कंपोस्ट बिक्री की राशि समय पर गौठान समिति में ट्रंासफर करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि गौठानों को स्वावलंबी बनाने के लिये आवश्यक है कि उन्हें समय पर भुगतान हो। जिससे वे आगे गोबर खरीदी कर सकें। उन्होंने साफ तौर पर कहा कि सिर्फ गौठानों में ही गोबर की खरीदी की जाये। जहां गौठान बस्ती से दूर है वहां गाड़ी के माध्यम से गोबर गौठान में पहुंचवाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि गौठानों में गोबर खरीदी से लेकर कंपोस्ट निर्माण तक की सारी जिम्मेदारी कृषि विभाग की है।

उन्हें सारी गतिविधियों की मॉनिटरिंग करनी है। किसी चीज की कमी है तो उच्च अधिकारियों को बतायें जिससे समय पर गौठानों में चीजें मुहैय्या करायी जा सके। गोधन न्याय योजना के अंतर्गत जो भुगतान लंबित है उसमें खातों की जानकारी संबंधी त्रुटि सुधारने व खातों के प्रकार के आधार पर मिनिमम बैलेंस व क्रेडिट लिमिट मेन्टेन करने की जानकारी अपेक्स बैंक प्रबंधन व उप पंजीयक सहकारिता द्वारा दी गई। बीजों का पहले से कर ले प्रबंध उन्होंने कहा कि गौठान का एक मकसद रबी फसल के रकबे में वृद्धि करना भी है। गौठान में पशुओं के रखे जाने से रबी फसल को नुकसान नहीं होगा। इससे उन्होंने जिले में गत वर्ष की तुलना में रबी फसल के रकबे में वृद्धि की रिपोर्ट तैयार करने के लिये कहा। रबी में धान के स्थान पर अन्य फसल उत्पादन की कार्ययोजना पर भी चर्चा की।

जिले में रागी के अन्य मोटे अनाजों के साथ मूंंगफली, उड़द, चना जैसे फसलों के उत्पादन के लिये पहले से तैयारी करने के लिये कहा। उन्होंने बीज निगम को पहले से ही बीजों का प्रबंध करने के निर्देश दिया। साथ ही एक गाईड लाइन जारी करने के लिये कहा, जिसमें बीज के रोपण संबंधी जानकारी के साथ अंकुरण में किसी प्रकार की समस्या आने पर किये जाने वाले उपायों के बारे में जानकारी हो। शासकीय योजनाओं का किसानों के बीच करें व्यापक प्रचार- उन्होंने राजीव गांधी किसान न्याय योजना के अंतर्गत अन्य फसलों के लिये भी आदान सहायता प्रदान किये जाने के प्रावधान को किसानों के बीच प्रचारित करने के लिये कहा। साथ ही सरकार द्वारा अनुसूचित क्षेत्र में रागी के साथ कोदो, कुटकी को समर्थन मूल्य पर खरीदी करने का निर्णय लिया है, इसे भी किसानों के बीच प्रचार-प्रसार करने के लिये कहा।

किसान सम्मान निधि के तहत पंजीकृत किसानों को मिली राशि की जानकारी ली। जिन किसानों का पंजीकरण रिजेक्ट हुये है उसकी समीक्षा के दौरान आधार संबंधी त्रुटियों की बात सामने आयी। जिसे जल्द सुधारने के निर्देश कलेक्टर श्री सिंह ने दिये। बैठक में सीईओ जिला पंचायत सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी, उप संचालक कृषि श्री एम.आर.भगत, उप संचालक पशुपालन श्री आर.एच.पाण्डेय सहित उद्यान, रेशम सहित कृषि विभाग के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित %A

Created On :   5 March 2021 8:33 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story