रिपोर्ट: भारतीय तकनीकी उपभोक्ता सामान बाजार में 8 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज, तेजी से बिक रहे प्रीमियम फोन

भारतीय तकनीकी उपभोक्ता सामान बाजार में 8 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज, तेजी से बिक रहे प्रीमियम फोन
पहली छमाही में मूल्य में 8 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय तकनीकी उपभोक्ता सामान (टीसीजी) बाजार में पिछले साल की समान अवधि की तुलना में इस साल की पहली छमाही में मूल्य में 8 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है। जर्मन मार्केट रिसर्च कंपनी जीएफके की रिपोर्ट में कहा गया है कि टेलीकॉम (स्मार्टफोन / मोबाइल) सेगमेंट में वॉल्यूम में मामूली 4 फीसदी की कमी आई है, लेकिन कुल मूल्य में 12 फीसदी की बढ़ोतरी से इसकी भरपाई हो गई।

2022 की समान अवधि की तुलना में 2023 की पहली छमाही के दौरान कई क्षेत्रों में मात्रा और मूल्य में महत्वपूर्ण वृद्धि देखी गई। जीएफके, टीसीजी-इंडिया के बाजार विशेषज्ञ सौम्या चटर्जी ने कहा, ''यह पर्याप्त वृद्धि बदलती गतिशीलता के सामने भारतीय उपभोक्ता बाजार के लचीलेपन और अनुकूलन क्षमता को उजागर करती है।

इस बीच उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स (सीई) क्षेत्र, यानी ऑडियो-वीडियो कैटेगिरीज में वॉल्यूम में 13 प्रतिशत की उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई, जो एक मजबूत बाजार उपस्थिति को दर्शाता है।'' स्मार्टफोन सेगमेंट में वॉल्यूम में 3 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई, जिसके चलते मूल्य में 14 प्रतिशत की वृद्धि हुई। डेटा से सबसे महत्वपूर्ण टिप्पणियों में से एक पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 2023 की पहली छमाही के दौरान प्रीमियम स्मार्टफोन (30,000 रुपये से ऊपर की कीमत) में तेजी से वृद्धि है।

प्रीमियम स्मार्टफोन की बिक्री की मात्रा में 50 प्रतिशत की उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई, साथ ही मूल्य में 54 प्रतिशत की आश्चर्यजनक वृद्धि देखी गई। रिपोर्ट में कहा गया है कि उपभोक्ता प्राथमिकताओं में बदलाव एडवांस फीचर्स, इनोवेटिव टेक्नोलॉजी और बेहतर स्मार्टफोन एक्सपीरियंस की मांग को रेखांकित करता है। भारतीय उपभोक्ताओं के बीच एक उल्लेखनीय प्रवृत्ति अधिक गहन मनोरंजन अनुभव की बढ़ती इच्छा है।

उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र में, ऑडियो होम सिस्टम की मात्रा में 21 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई, साथ ही मूल्य में 12 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जो एक मजबूत बाजार उपस्थिति को उजागर करता है। रिपोर्ट में उल्लेख है कि पीटीवी/एफएलएटी टेलीविजन ने 13 प्रतिशत वॉल्यूम वृद्धि के साथ विकास प्रक्षेपवक्र प्रदर्शित किया, जबकि मूल्य वृद्धि 2 प्रतिशत पर मामूली रही। सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) क्षेत्र में, डेस्कटॉप कंप्यूटिंग सेगमेंट ने स्थिर वृद्धि बनाए रखी, वॉल्यूम में 7 प्रतिशत की वृद्धि और मूल्य में 9 प्रतिशत की वृद्धि हासिल की, जो इसकी लगातार बाजार स्थिति को दर्शाता है।

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   16 Sep 2023 10:25 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story