सोशल मीडिया: लगभग 95 प्रतिशत इंटरनेट यूजर सोशल मीडिया पर हैं एक्टिव

लगभग 95 प्रतिशत इंटरनेट यूजर सोशल मीडिया पर हैं एक्टिव
दुनिया के तमाम इंटरनेट यूजरों में से लगभग 95% सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सक्रिय

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दुनिया के तमाम इंटरनेट यूजरों में से लगभग 95 प्रतिशत अब विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सक्रिय हैं, जो पिछले साल की तुलना में चार प्रतिशत अधिक है। बुधवार को एक रिपोर्ट में यह बात सामने आई है। इस साल अक्टूबर तक दुनिया भर में 5.3 अरब इंटरनेट यूजर थे जो वैश्विक आबादी का 65.7 प्रतिशत है। इसका मतलब है कि ओन्लीअकाउंट्स डॉट आईओ के आंकड़ों के अनुसार, इंटरनेट यूजरों की संख्‍या में एक साल में 18.9 करोड़ या 3.7 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

वहीं, 4.95 अरब या दुनिया की 61.4 प्रतिशत आबादी सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म पर है। दिलचस्प बात यह है कि सोशल मीडिया यूजरों की संख्‍या इंटरनेट इस्‍तेमाल करने वालों की तुलना में तेजी से बढ़ रही है। एक साल में उनकी वृ‍द्धि दर 4.5 प्रतिशत (लगभग 21.5 करोड़ यूजर) रही।

2019 के बाद से, हर साल औसतन 35 करोड़ लोग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से जुड़े हैं, जिससे कुल यूजरों की संख्या अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है। इस विपरीत एक तथ्‍य यह भी है कि यूजरों की संख्‍या बढ़ने के साथ सोशल मीडिया पर बिताया जाने वाला समय वास्तव में कम हो गया है। डेटा रिपोर्टल सर्वेक्षण के अनुसार, अक्टूबर तक, इंटरनेट यूजरों ने सोशल मीडिया पर हर दिन औसतन दो घंटे 24 मिनट खर्च किए, जो पिछले साल की तुलना में चार मिनट कम है।

वहीं, इंटरनेट का उपयोग करने में बिताया जाने वाला औसत दैनिक समय चार मिनट बढ़कर छह घंटे 41 मिनट हो गया है। स्टेटिस्टा सर्वेक्षण के अनुसार, अगले पांच साल में 1.1 अरब से अधिक लोग सोशल मीडिया से जुड़ेंगे, जिससे कुल यूजरों की संख्या छह अरब हो जाएगी।

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   23 Nov 2023 8:44 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story