एप्पल का राजस्व: एप्‍पल इंडिया का शुद्ध लाभ वित्‍त वर्ष 2023 में 76 प्रतिशत बढ़ा, बिक्री 50 हजार करोड़ रुपये पर पहुंची

एप्‍पल इंडिया का शुद्ध लाभ वित्‍त वर्ष 2023 में 76 प्रतिशत बढ़ा, बिक्री 50 हजार करोड़ रुपये पर पहुंची
एप्पल का राजस्व वित्त वर्ष 2023 में लगभग 50 हजार करोड़ रुपये पर पहुंच गया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत में एप्पल का राजस्व वित्त वर्ष 2023 में लगभग 50 हजार करोड़ रुपये पर पहुंच गया। इस दौरान बिक्री भी 48 प्रतिशत बढ़कर 49,321 करोड़ रुपये और शुद्ध लाभ 76 प्रतिशत बढ़कर 2,229 करोड़ रुपये हो गया। इकोनॉमिक टाइम्स ने एप्पल के रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज (आरओसी) की जानकारी का हवाला देते हुए बताया कि यह पिछले पांच वर्षों में भारत में एप्पल के शुद्ध लाभ की सबसे तेज वृद्धि है।

आरओसी फाइलिंग के अनुसार, एप्‍पल इंडिया अपने राजस्व का 94.6 प्रतिशत उत्पादों की बिक्री से और 5.4 प्रतिशत रखरखाव और सेवाओं से कमाता है। रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि अपने सेवा व्यवसाय में वैश्विक बिक्री में लगभग 30 प्रतिशत योगदान देने के बावजूद, एप्‍पल ने अभी तक भारत में अपना परिचालन नहीं बढ़ाया है।

इस बीच, सरकार और उद्योग के आंकड़ों के अनुसार, भारत ने चालू वित्तीय वर्ष (2024) में अप्रैल-अगस्त की अवधि में 5.5 अरब डॉलर (45 हजार करोड़ रुपये से अधिक) का मोबाइल फोन निर्यात किया। वाणिज्य विभाग और इंडिया सेल्युलर एंड इलेक्ट्रॉनिक्स एसोसिएशन (आईसीईए) के अनुमान के अनुसार, अप्रैल-अगस्त की अवधि में 5.5 अरब डॉलर का मोबाइल फोन निर्यात हुआ, जबकि पिछले साल इसी अवधि में तीन अरब डॉलर (लगभग 25 हजार करोड़ रुपये) का निर्यात हुआ था।

उद्योग सूत्रों के अनुसार, अप्रैल-अगस्त की अवधि में भारत निर्मित फोन निर्यात में एप्पल सबसे आगे रही और पहली बार कुल अनुमानित आंकड़े के 50 प्रतिशत से अधिक को पार कर गई, उसके बाद सैमसंग का स्‍थान रहा। सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि जून तिमाही में, ऐप्पल ने देश के कुल 1.2 करोड़ स्मार्टफोन शिपमेंट में से लगभग 50 प्रतिशत निर्यात किया, जबकि निर्यात में सैमसंग की भागीदारी 45 प्रतिशत रही।

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   30 Oct 2023 11:57 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story