मस्क ने ट्विटर खरीदने के लिए स्पेसएक्स से 1 अरब डॉलर उधार लिए थे : रिपोर्ट

मस्क ने ट्विटर खरीदने के लिए स्पेसएक्स से 1 अरब डॉलर उधार लिए थे : रिपोर्ट
  • टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने पिछले साल 44 अरब डॉलर में ट्विटर का अधिग्रहण किया था
  • रॉकेट निर्माता ने पिछले कुछ सालों में कई मौकों पर एग्जीक्यूटिव मनी उधार दिया है
  • अरबपति ने व्यक्तिगत रूप से लेनदेन के लिए 27 बिलियन डॉलर से थोड़ा ज्यादा कैश का भुगतान किया

डिजिटल डेस्क, सैन फ्रांसिस्को। टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने कथित तौर पर पिछले साल अक्टूबर में अपनी अंतरिक्ष कंपनी स्पेसएक्स से 1 अरब डॉलर का उधार लिया था, उसी महीने उन्होंने 44 अरब डॉलर में ट्विटर का अधिग्रहण किया था।

वॉल स्ट्रीट जर्नल के अनुसार, मस्क ने स्पेसएक्स से उस समय 1 अरब डॉलर का ऋण मांगा था, जब उन्होंने सोशल-मीडिया कंपनी जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था, का अधिग्रहण किया था।

दस्तावेज़ों का हवाला देते हुए रिपोर्ट के अनुसार, स्पेसएक्स ने अक्टूबर में 1 बिलियन डॉलर के ऋण को मंजूरी दे दी और मस्क ने उसी महीने ये पैसे ले लिए।

रिपोर्ट में कहा गया है, "रॉकेट निर्माता ने पिछले कुछ सालों में कई मौकों पर एग्जीक्यूटिव मनी उधार दिया है।"

न तो स्पेसएक्स और न ही एक्स (पूर्व में ट्विटर) ने रिपोर्ट पर तुरंत प्रतिक्रिया दी।

ट्विटर ने पिछले साल अप्रैल में पहली बार घोषणा की थी कि उसने मस्क के पूर्ण स्वामित्व वाली इकाई द्वारा लगभग 44 बिलियन डॉलर मूल्य के लेनदेन में 54.20 डॉलर प्रति शेयर नकद के अधिग्रहण के लिए एक निश्चित समझौता किया है।

खरीद मूल्य 1 अप्रैल, 2022 को ट्विटर के समापन स्टॉक मूल्य के 38 प्रतिशत प्रीमियम का प्रतिनिधित्व करता है, जो मस्क द्वारा ट्विटर में अपनी लगभग 9 प्रतिशत हिस्सेदारी का खुलासा करने से पहले आखिरी कारोबारी दिन था।

महीनों के हाई-वोल्टेज ड्रामे के बाद, बैंकों और करीबी लोगों से पैसा जुटाने के बाद मस्क ने आखिरकार अक्टूबर में इसे खरीद लिया।

टेस्ला के सीईओ ने उधार लेने की योजना छोड़ दी और अधिक नकदी का योगदान दिया।

अंत में, मस्क ने टेस्ला में दो चरणों में लगभग 15.5 बिलियन डॉलर मूल्य के शेयर बेचे।

अरबपति ने व्यक्तिगत रूप से लेनदेन के लिए 27 बिलियन डॉलर से थोड़ा ज्यादा कैश का भुगतान किया।

समझौते के हिस्से के रूप में, ओरेकल के सह-संस्थापक लैरी एलिसन ने निवेश संगठनों और अन्य बड़े फंडों से 5.2 बिलियन डॉलर के अलावा 1 बिलियन डॉलर का चेक दिया।

कतर निवेश प्राधिकरण, जो कतर के संप्रभु धन कोष, कतर होल्डिंग को नियंत्रित करता है, ने भी योगदान दिया।

शेष धनराशि का लगभग 13 बिलियन डॉलर बैंक ऋण द्वारा सुरक्षित है, जिसमें मॉर्गन स्टेनली, बैंक ऑफ अमेरिका और अन्य शामिल हैं।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   6 Sep 2023 8:51 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story