4 में से 3 ब्रांड भारत में मोबाइल गेमिंग विज्ञापन खर्च बढ़ा रहे

3 out of 4 brands increasing mobile gaming ad spend in India: Report
4 में से 3 ब्रांड भारत में मोबाइल गेमिंग विज्ञापन खर्च बढ़ा रहे
रिपोर्ट 4 में से 3 ब्रांड भारत में मोबाइल गेमिंग विज्ञापन खर्च बढ़ा रहे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत में मोबाइल गेमिंग का आकार बहुत तेजी से बढ़ रहा है, चार में से तीन ब्रांडों ने पिछले साल मोबाइल गेमिंग विज्ञापन में अपने निवेश में काफी वृद्धि की है। गुरुवार को एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। रिपोर्ट के अनुसार, 75 प्रतिशत ब्रांड एक साल से अधिक समय से मोबाइल गेम ऐप पर विज्ञापन दे रहे हैं, जिसके कारण महामारी के बाद से गेमिंग विज्ञापन खर्च में दो गुना वृद्धि हुई है।

इनमोबी के मोबाइल गेम एडवरटाइजिंग 2022 की रिपोर्ट के अनुसार, मोबाइल गेमिंग विज्ञापन में विज्ञापन खर्च (ऑन-ईयर) में 2 गुना की बढ़ोतरी देखी गई, क्योंकि मोबाइल गेमिंग वातावरण पर विज्ञापन करने वाले 97 प्रतिशत मार्केटर्स ने कहा कि वे परिणामों से संतुष्ट हैं।

इनमोबी में एशिया पैसिफिक के प्रबंध निदेशक ऋषि बेदी ने कहा, मोबाइल गेम विज्ञापन केवल एक प्रवृत्ति के रूप में विकसित हो रहा है क्योंकि दर्शकों की पहुंच बढ़ती जा रही है, विज्ञापन फॉर्मेट विविध होते जा रहे हैं और विज्ञापन बजट बढ़ता जा रहा है। बेदी ने कहा, समय के साथ, अधिक से अधिक विज्ञापनदाता सकारात्मक परिणामों और प्रभावशाली परिणामों के कारण अपने मीडिया मिश्रण में मोबाइल गेम विज्ञापन शामिल कर रहे हैं।

मोबाइल गेमिंग विज्ञापन का मुख्य आधार दर्शकों की बड़ी संख्या है। रिपोर्ट के अनुसार, विज्ञापनदाताओं द्वारा औसत खर्च में गेमिंग में सालाना 32 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई। इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (आईएएमएआई) द्वारा उपलब्ध कराए गए लेटेस्ट आंकड़ों के अनुसार, भारत में 43 करोड़ से अधिक मोबाइल गेमर्स हैं और 2025 तक यह संख्या बढ़कर 65 करोड़ हो जाने का अनुमान है।

जैसा कि भारतीय गेमिंग बाजार 2025 तक 3.9 अरब डॉलर (मूल्य में) तक पहुंचने की ओर अग्रसर है, 40 प्रतिशत से अधिक हार्डकोर मोबाइल गेमर्स 230 रुपये प्रति माह के औसत खर्च के साथ अपने गेम के लिए भुगतान कर रहे हैं।

सोर्सः आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   22 Sep 2022 11:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story