Facebook को प्रत्येक महीने मिलती हैं 5 लाख रिवेंज पोर्न शिकायतें

Facebook receives 5 lakh revenge porn complaints every month
Facebook को प्रत्येक महीने मिलती हैं 5 लाख रिवेंज पोर्न शिकायतें
Facebook को प्रत्येक महीने मिलती हैं 5 लाख रिवेंज पोर्न शिकायतें

डिजिटल डेस्क, सैन फ्रांसिस्को। सोशल मीडिया दिग्गज Facebook को प्रत्येक महीने 5 लाख रिवेंज पोर्न शिकायतें मिलती हैं। सोशल नेटवर्किंग साइट Facebook को ये शिकायतें अपनी अन्य कंपनियों Instagram, Messenger और WhatsApp के माध्यम से भी मिलती हैं।

एक रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है। हालांकि Facebook के मिलने वाली यह संख्या कम लगती है क्योंकि Facebook के पास अब लगभग 2.6 अरब मासिक सक्रिय यूजर्स हैं।

उपकरण किया था लॉन्च
एनबीसी न्यूज के अनुसार, इस साल की शुरुआत में Facebook ने नॉन-कन्सेंश्यूअल इंटिमेट इमेज आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) उपकरण लॉन्च किया, जिसके माध्यम से इसे यूजर द्वारा रिपोर्ट किए जाने से पहले ही रिवेंज पोर्न कहां से भेजा गया इसका पता लगाया जा सकता है।

पायलट प्रोजेक्ट
2017 में कंपनी ने एक पायलट प्रोजेक्ट लॉन्च किया, जो यूजर्स के मंच पर अंतरंग तस्वीरों को प्रस्तुत करने के बाद इसे पहचानते ही हटाने में सक्षम था। Facebook में प्रोडक्ट पॉलिसी रिसर्च की प्रमुख राधा प्लम्ब के हवाले से एनबीसी न्यूज ने कहा, यह सुनने में कि आपकी छवि को साझा करने का अनुभव कितना भयानक था, प्रोडक्ट टीम वास्तव में यह पता लगाने की कोशिश में लगी रहती है कि हम क्या कर सकते हैं, जो कि केवल रिपोर्टों का जवाब देने से बेहतर हो।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस
Facebook में कंटेंट मॉडरेटर्स को छोड़कर लगभग 25 लोगों की टीम है, जो रिवेंज पोर्न से लड़ने का काम करता है। टीम का लक्ष्य न केवल रिपोर्ट किए जाने के बाद तस्वीरों या वीडियो को जल्दी से हटाना ही नहीं है, बल्कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करके उन छवियों का पता लगाना भी है, जिन्हें वे अपलोड किए जाने से रोकते हैं।
 

Created On :   21 Nov 2019 4:32 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story