Google ने कोर्ट के आदेश पर भारत में ब्लॉक किया TikTok ऐप, जानें वजह

Google ने कोर्ट के आदेश पर भारत में ब्लॉक किया TikTok ऐप, जानें वजह

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पॉपुलर वीडियो मेकिंग ऐप TikTok पर मद्रास हाईकोर्ट द्वारा बैन करने का निर्देश और सरकार के आदेश के बाद Google और Apple ने अपने-अपने प्लेटफॉर्म से इसे हटा लिया है। ऐसे में और लोग इस ऐप को डाउनलोड नहीं कर पाएंगे लेकिन, वे लोग जिनके पास ऐप पहले से डाउनलोड किया हुआ है, वे टिकटॉक का इस्तेमाल कर सकेंगे। बता दें कि मद्रास हाई कोर्ट के आदेश के बाद सरकार ने Google और Apple को अपने-अपने प्लेटफॉर्म से TikTok को हटाने को कहा था।

तीन अप्रैल को दिया था निर्देश
तीन अप्रैल को मद्रास हाई कोर्ट ने अपने आदेश में TikTok पर चिंता जताते हुए इसे आपत्तिजनक कंटेंट को बढ़ावा देना वाला एप बताया था। कोर्ट ने सरकार को इसपर बैन लगाने का कहा था। इससे पहले TikTok ने मद्रास हाई कोर्ट के बैन से जुड़े आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अपील भी की थी, जिसे खारिज कर दिया गया।

आपत्तिजनक कंटेट
मद्रास हाईकोर्ट ने ऐप के खिलाफ दायर याचिका पर सुनवाई के दौरान कहा था कि जो बच्चे TikTok का उपयोग कर रहे है, वे यौन शिकारियों के संपर्क में आसानी से आ सकते हैं। कोर्ट के मुताबिक, यह ऐप Pornography को बढ़ावा दे रही है और इसकी वजह से बच्चों की मानसिकता पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है। कोर्ट ने यह भी कहा था कि आपत्तिजनक कंटेट के चलते  TikTok का इस्तेमाल करना खतरे से खाली नहीं है। इतना ही नहीं, कोर्ट ने मीडिया को भी इस ऐप के जरिए बनाई गई वीडियो को दिखाने के लिए मना किया था।

यहां से भी हटाया गया एप
सूचना व प्रसारण मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया, "हाई कोर्ट ने सरकार से TikTok ऐप्लीकेशन के डाउनलोड्स को रोकने के लिए कहा है। मिनिस्ट्री, Google और Apple को अपने ऐप स्टोर से ऐप को डिलीट करने को कहकर इसे सुनिश्चित कर रहा है। सरकार की ओर से  Google और Apple को पत्र लिखकर इस ऐप को हटाने को कहा गया है।  Google ने तुरंत ऐक्शन लेते हुए इस एप को प्लेस्टोर से हटा दिया और Apple एप स्टोर से भी इस एप को हटा लिया गया है। Google ने एक बयान में कहा कि वह स्थानीय कानूनों का पालन करता है और ऐप पर कोई कॉमेंट नहीं करना चाहता।

Tik Tok
बीजिंग कंपनी द्वारा बनाई गई एप TikTok पर यूजर्स मिमिक्री और स्पेशल इफेक्ट्स कर अपने शॉर्ट वीडियो बनाते हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में TikTok ऐप को 25 करोड़ लोग यूज करते हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि 2018 में TikTok ऐप को एंड्रॉइड और आईओएस प्लेटफॉर्म पर करीब 66.3 करोड़ यूजर्स ने डाउनलोड किया था। वहीं मार्केट एनालिसिस फर्म सेंसर टॉवर के अनुसार, पहली तिमाही में App Store और Google Play Store में TikTok दुनिया भर में तीसरा सबसे ज्यादा इंस्टॉल किया जाने वाला ऐप रहा। 

Created On :   17 April 2019 8:14 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story