टेक दिग्गज: गूगल की मूल कंपनी अल्फाबेट ने 2 ट्रिलियन डॉलर का मूल्यांकन हासिल किया

November 9th, 2021

डिजिटल डेस्क, सैन फ्रांसिस्को। गूगल की मूल कंपनी, सुंदर पिचाई द्वारा संचालित अल्फाबेट ने आखिरकार प्रतिष्ठित 2 ट्रिलियन डॉलर मार्केट कैप मील का पत्थर पार कर लिया है। टेक दिग्गज का मार्केट कैप सोमवार की देर रात 2 ट्रिलियन डॉलर का आंकड़ा पार कर गया, जो प्रति शेयर 2,987.03 डॉलर पर बंद हुआ।

जनवरी 2020 के बाद से अल्फाबेट का मार्केट कैप 1 ट्रिलियन डॉलर से दोगुना हो गया है। अल्फाबेट अब एप्पल और माइक्रोसॉफ्ट में शामिल हो गया है जो पहले से ही यूएस में 2 ट्रिलियन डॉलर क्लब का हिस्सा हैं।

गूगल की मूल कंपनी अल्फाबेट ने जुलाई-सितंबर तिमाही के लिए 61.9 बिलियन डॉलर का रिकॉर्ड राजस्व के साथ-साथ 18.9 बिलियन डॉलर के रिकॉर्ड मुनाफे के साथ रिकॉर्ड राजस्व पोस्ट किया।

इसने पिछले महीने के अंत में कहा कि रिपोर्ट किए गए राजस्व पर विदेशी मुद्रा प्रभाव के संबंध में, यह तीसरी तिमाही में 1.5 प्रतिशत टेलविंड और दूसरी तिमाही में 4 प्रतिशत के विपरीत चौथी तिमाही में वस्तुत: कोई प्रभाव नहीं होने की उम्मीद करता है।

एप्पल ने पिछले साल अप्रैल में यह मुकाम हासिल किया, जबकि माइक्रोसॉफ्ट इस साल जून में 2 ट्रिलियन डॉलर के आंकड़े पर पहुंच गया। अमेजन भी 2 ट्रिलियन डॉलर के निशान के करीब है।

माइक्रोसॉफ्ट अब एप्पल से अधिक मूल्य का हो गया है, जिससे सत्या नडेला के नेतृत्व वाले क्लाउड सॉ़फ्टवेयर की दिग्गज कंपनी दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई है। दोनों कंपनियों की कीमत करीब 2.5 ट्रिलियन डॉलर है।

एलन मस्क की इलेक्ट्रिक कार दिग्गज टेस्ला, ने हाल ही में 1 ट्रिलियन डॉलर का आंकड़ा पार किया है और तब से लगभग 1.25 ट्रिलियन डॉलर के मार्केट कैप तक पहुंच गया है।

ये पांच कंपनियां अब सामूहिक रूप से लगभग 10 ट्रिलियन डॉलर की हैं। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, यह पूरे एसएंडपी 500 के संयुक्त 41.8 ट्रिलियन डॉलर मार्केट कैप का लगभग एक चौथाई है।

आईएएनएस