comScore

Reliance Jio ला रहा सुपर एप, एक जगह मिलेंगी 100 से अधिक सर्विसेज

Reliance Jio ला रहा सुपर एप, एक जगह मिलेंगी 100 से अधिक सर्विसेज

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। टेलिकॉम मार्केट की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस जियो दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म लाने की तैयारी में है। एक रिपोर्टस के मुताबिक कंपनी एक सुपरएप पर काम कर रही है। इस एप में 100 से ज्यादा सर्विस होंगी। माना जा रहा है कि Reliance Jio की सुपर एप अब तक का सबसे बड़ा ऑनलाइन-टू-ऑफलाइन (OTO) ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म होगा। ये एप Amazon India और Wallmart-Flipkart को कड़ी टक्कर दे सकती है।

OTO प्लेटफॉर्म
बता दें कि टेलीकॉम कंपनी Jio के भारत में करीब 300 मिलियन (30 करोड़) कस्टमर्स हैं। इंडस्ट्री इंटेलीजेंस ग्रुप (IIG) के हेड प्रभु राम के अनुसार देश में जियो की हर जगह मौजूदगी से रिलायंस पावरफुल पोजिशन में पहुंच गया है। वहीं इस समय Super App को लॉन्च करने से रिलायंस भारत में OTO प्लेटफॉर्म में मजबूत पोजिशन में आ जाएगा। 

उन्होंने कहा कि Jio का ये नेटवर्क रिलायंस के अपकमिंग Super App को भारत का WeChat बना सकता है। भारत के तेजी से बढ़ते ई-कॉमर्स मार्केट के 2021 तक 84 अरब डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है जो कि 2017 में 24 अरब डॉलर पर था।

लॉजिस्टिक्स लेयर सपोर्ट
Reliance Jio का Super App एक ही जगह पर ई-कॉमर्स, ऑनलाइन बुकिंग और पेमेंट्स की सुविधाएं उपलब्ध कराएगा। उन्होंने यह भी बताया कि Reliance Jio के पास अब आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI), वर्नाकुलर वॉइस टेक और लॉजिस्टिक्स लेयर सपोर्ट है।

नया मंच तैयार
आपको बता दें कि हाल ही में अंबानी ने अपने ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म को भी जल्द लॉन्च करने की घोषणा की थी। इसकी घोषणा उन्होंने Vibrant Gujarat Summit 2019 में की थी। अंबानी ने कहा था कि जियो का नेटवर्क 5 जी सेवाओं के लिए पूरी तरह से तैयार है। इसी तरह रिलायंस की टेलीकॉम कंपनी और खुदरा कारोबार इकाई मिलकर एक नया मंच तैयार करेगी जिसकी मदद से खुदरा व्यापारियों, दुकानदारों और ग्राहकों को आपस में जोड़ेगा।

कमेंट करें
emOAW