स्पेसएक्स क्रू 3 की लॉन्च डेट फिर से 10 नवंबर तक के लिए स्थगित

SpaceX Crew 3 launch date postponed again to November 10
स्पेसएक्स क्रू 3 की लॉन्च डेट फिर से 10 नवंबर तक के लिए स्थगित
योजना स्पेसएक्स क्रू 3 की लॉन्च डेट फिर से 10 नवंबर तक के लिए स्थगित

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। नासा ने एक ट्वीट कर कहा कि मौसम की चिंताओं के कारण एजेंसी के स्पेसएक्स क्रू-3 मिशन के आगामी लॉन्च को 10 नवंबर तक टाल दिया है। स्पेसएक्स ने नोट किया कि नई तारीख के लिए अनुकूल मौसम की 80 प्रतिशत संभावनाए है। फर्म ने एक ट्वीट में कहा, क्रू -2 के पृथ्वी पर लौटने के बाद, फाल्कन 9 बुधवार, 10 नवंबर को ड्रैगन के तीसरे लंबी अवधि के क्रू मिशन को अंतरिक्ष स्टेशन में लॉन्च करेगा, मौसम का पूवार्नुमान लिफ्टऑफ के लिए 80 प्रतिशत अनुकूल है।

अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए क्रू -3 लॉन्च की योजना पहले 31 अक्टूबर के लिए बनाई गई थी, लेकिन खराब मौसम के कारण इसे 3 नवंबर तक के लिए स्थगित कर दिया गया था और फिर इसे 6 नवंबर तक के लिए टाल दिया गया था। भले ही टीमें चालक दल के स्वास्थ्य की निगरानी करना जारी रखेंगी, क्रू 3 अंतरिक्ष यात्री फ्लोरिडा में नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर में क्वारन्टीन में रहेंगे।

स्पेसएक्स क्रू ड्रैगन अंतरिक्ष यान और फाल्कन 9 रॉकेट अच्छी स्थिति में हैं और कैनेडी के लॉन्च कॉम्प्लेक्स 39 ए में रहेंगे। क्रू -3 उड़ान नासा के अंतरिक्ष यात्री राजा चारी, मिशन कमांडर ले जाएगी; टॉम मार्शबर्न, पायलट; और कायला बैरोन, मिशन विशेषज्ञ; साथ ही ईएसए (यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी) अंतरिक्ष यात्री मथायस मौरर, जो एक मिशन विशेषज्ञ के रूप में काम करेंगे और छह महीने के विज्ञान मिशन के लिए अंतरिक्ष स्टेशन में, अप्रैल 2022 के अंत तक रहेंगे।

यह स्पेसएक्स क्रू ड्रैगन अंतरिक्ष यान पर अंतरिक्ष यात्रियों के साथ तीसरा क्रू रोटेशन मिशन है और एजेंसी के वाणिज्यिक क्रू कार्यक्रम के हिस्से के रूप में डेमो -2 परीक्षण उड़ान सहित अंतरिक्ष यात्रियों के साथ चौथी उड़ान है।

क्रू -3 अंतरिक्ष स्टेशन के पर्यावरण नियंत्रण और जीवन समर्थन प्रणाली (ईसीएलएसएस) में नए उन्नयन के परीक्षण के लिए महत्वपूर्ण है, जिसमें नए स्थापित शौचालय, ब्राइन प्रोसेसिंग असेंबली, कार्बन डाइऑक्साइड स्क्रबर और दो नए हाइड्रोजन सेंसर शामिल हैं।

आईएएनएस

Created On :   8 Nov 2021 6:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story