भारत की छोटी दुकानों को टेक्नोलॉजी से बदल रहा पेटीएम, तय किए कई माइलस्टोन

भारत की छोटी दुकानों को टेक्नोलॉजी से बदल रहा पेटीएम, तय किए कई माइलस्टोन
  • पेटीएम से हुई छोटी दुकानों को फायदा
  • पेटीएम ने इन-स्टोर भुगतान में एक नया मील का पत्थर पार करते हुए 3.8 लाख डिवाइस जोड़े हैं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत की अग्रणी भुगतान और वित्तीय सेवा कंपनी पेटीएम ने जुलाई 2023 के लिए अपने बिजनेस ऑपरेटिंग परफॉर्मेंस मेट्रिक्स की घोषणा की है। मोबाइल भुगतान, क्यूआर कोड और साउंडबॉक्स की अग्रणी फिनटेक दिग्गज कंपनी पेटीएम अपने नेतृत्व को 82 लाख उपकरणों के साथ स्टोर भुगतान, सालाना आधार पर 101 प्रतिशत की वृद्धि के साथ मजबूत बनाए हुए है। एक महीने में पेटीएम ने इन-स्टोर भुगतान में एक नया मील का पत्थर पार करते हुए 3.8 लाख डिवाइस जोड़े हैं। अपने इनोवेशन के साथ पेटीएम देश भर के छोटे व्यापारियों के लिए टेक्नोलॉजी ला रहा है। हाल ही में कंपनी ने भुगतान मुद्रीकरण को और मजबूत करते हुए दो नए डिवाइस - पेटीएम म्यूजिक साउंडबॉक्स और पेटीएम पॉकेट साउंडबॉक्स - लॉन्च किए हैं।

टेक इनोवेटर ने मासिक लेनदेन उपयोगकर्ताओं (एमटीयू) में 19 प्रतिशत की सालाना वृद्धि के साथ 9.3 करोड़ की वृद्धि देखी है। यह पेटीएम ऐप पर बढ़ते उपभोक्ता जुड़ाव को दर्शाता है। पेटीएम के कुल व्यापारियों की मात्रा में भी वृद्धि देखी गई है। जुलाई 2023 में जीएमवी सालाना आधार पर 39 प्रतिशत बढ़कर 1.47 लाख करोड़ रुपये (17.9 बिलियन डॉलर) हो गया है।

लेटेस्ट एक्सचेंजफाइलिंग के अनुसार पेटीएम ने कहा है कि पिछली कुछ तिमाहियों में उसका ध्यान पेमेंट्स वॉल्यूम्स पर बना हुआ है जो कंपनी के लिए नेट पेमेंट मार्जिन या डायरेक्ट अपसेल पोटेंशियल के माध्यम से प्रॉफिट उत्पन्न करता है। अग्रणी बैंकों और एनबीएफसी के साथ साझेदारी में इसके प्लेटफॉर्म से वितरित कुल ऋण के साथ पेटीएम का ऋण वितरण भी बढ़ गया है, जो सालाना आधार पर 148 प्रतिशत बढ़कर 5,194 करोड़ रुपये (632 मिलियन डॉलर) हो गया है। वितरित ऋणों की संख्या सालाना आधार पर 46 प्रतिशत बढ़कर 43 लाख हो गई।

कंपनी ने स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में कहा कि हम अपने माध्यम से वितरित ऋणों के लिए बेहतर क्रेडिट गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए भागीदारों के साथ काम करना जारी रखते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आर्थिक अनिश्चितताओं के बावजूद हमारे ऋण देने वाले भागीदारों के पोर्टफोलियो प्रदर्शन में सुधार हो, हमारी ऋण संवितरण वृद्धि जान-बूझकर अगली या दो तिमाही में समायोजित की जाएगी।

वित्तीय वर्ष 2023-24 की पहली तिमाही के परिणामों के अनुसार पेटीएम ने परिचालन से राजस्व में 39 प्रतिशत की सालाना वृद्धि दर्ज की, जो 2,342 करोड़ रुपये थी। यह व्यापारी सदस्यता राजस्व में वृद्धि, जीएमवी में महत्वपूर्ण उछाल और ऋण वितरण में उच्च वृद्धि से हासिल हुआ। कंपनी की ऑपरेशनल प्रॉफिटेबिलिटी का सिलसिला ईबीआईटीडीए के साथ लगातार तीन तिमाहियों तक जारी है। इससे पहले ईएसओपी की लागत पिछले वित्तीय वर्ष की चौथी तिमाही में 52 करोड़ रुपये (यूपीआई प्रोत्साहनों को छोड़कर) की तुलना में बढ़कर 84 करोड़ रुपये हो गई है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   4 Aug 2023 3:51 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story