हिंदी भाषा और AI: हर भारतीय में हिंदी भाषा और AI के जरिए डिजिटल जागरूकता का बीड़ा उठा रहे हैं सौरभ मल्ल

हर भारतीय में हिंदी भाषा और AI के जरिए डिजिटल जागरूकता का बीड़ा उठा रहे हैं सौरभ मल्ल
सौरभ मल्ल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के "डिजिटल इंडिया" अभियान में अपना महत्वपूर्ण योगदान देने जा रहे हैं।

डिजिटल मार्केटिंग की दुनिया में अपनी पहचान बनाने के बाद अब सौरभ मल्ल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के "डिजिटल इंडिया" अभियान में अपना महत्वपूर्ण योगदान देने जा रहे हैं।कई हिंदी ब्लॉगिंग वेबसाइट्स का संचालन करने वाले सौरभ मल्ल की तीन वेबसाइट उनकी मुख्य पहचान बन चुकी हैं। सौरभ मल्ल ने हिंदी भाषा की महत्वता को बताते हुए AI टेक्नोलॉजी के अच्छे और बुरे पहलुओं पर भी रोशनी डाली है।

आज के इस डिजिटल युग में, जहां ज्यादातर लोग अंग्रेजी की तरफ बढ़ रहे हैं, वहीं सौरभ मल्ल ने अपनी भाषा से जुड़े रहने का बीड़ा उठाया है। सौरभ मल्ल ब्लॉगिंग की दिशा में बड़ी पहल करने जा रहे हैं जिसका माध्यम है हमारी मातृभाषा हिंदी।

सौरभ मल्ल ने डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में तकरीबन पांच सालों तक अपना योगदान दिया है जिसमें उन्होंने कई ब्रांड्स और कम्पनीज के साथ काम किया है। इस समय वे सात हिंदी माध्यम की ब्लॉगिंग वेबसाइट्स का संचालन कर रहे हैं, जिसमें webpuran.in | onlinehindiblog.com और bhindinews.com उनकी मुख्य पहचान बन चुकी हैं।

यह तीनो बेस्ट हिंदी ब्लॉग वेबसाइट ब्लॉगिंग के अलावा, डिजिटल मार्केटिंग, सरकारी नौकरियां, शिक्षा, ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके, सरकारी योजनाएं, टिप्स और ट्रिक्स, ऐप्स, टेक्नोलॉजी, लोन, देश-विदेश, सॉफ़्टवेयर तथा न्यूज़ जैसी अन्य कई विषयों की जानकारी पाठकों तक पहुंचाती है। इसके आलावा ये webpuran नाम से डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी भी चलाते हैं।

सौरभ मल्ल ने वेबसाइट की जानकारी देते हुए बताया कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के 'डिजिटल इंडिया' अभियान ने मुझे बहुत प्रभावित किया है। बस तभी से मेरी यही कोशिश रहती है कि मैं इस अभियान में अपना योगदान दे सकूँ। देश की मातृभाषा हिंदी होने के बावजूद भी आजकल ज्यादातर सभी जानकारी अंग्रेजी में दी जाती है जो काफी लोगों के लिए परेशानी का सबब बनती है। इसलिए मैंने अपनी वेबसाइट हिंदी में बनाने का निर्णय लिया ताकि हर भारतीय तक सही जानकारी पहुंचाई जा सके।

AI टेक्नोलॉजी के बारे में इनका कहना है कि अगर हम AI का उपयोग सही उद्देश्य से करें तो AI का योगदान हमारे समाज में क्रांति ला सकता है। सिर्फ समाज के लिए ही नहीं, AI के सही उपयोग से भारत की डिजिटल प्रगति को एक नई ऊंचाई प्राप्त हो सकती है।

उन्होंने आगे कहा कि, अनगिनत फायदों के साथ AI के कुछ खतरनाक नुकसान भी हैं, जिन्हें समझना बहुत जरुरी है। मैं हिंदी भाषा के साथ-साथ सभी में AI तकनीक के जरिये डिजिटल जागरूकता प्रदान करना चाहता हूँ। डिजिटल जागरूकता हमारे देश के विकास के लिए बहुत जरूरी है, और मैं उम्मीद करता हूँ कि हर भारतीय इसमें अपना योगदान देग़ा।

आपको बता दें कि इनका सपना सिर्फ सात या दस वेबसाइट्स तक सीमित नहीं है। उनका अलग लक्ष्य है ब्लॉगिंग की कम से कम 100 हिंदी वेबसाइट को हिंदी भाषी पाठकों तक पहुँचाना ताकि उन्हें हर क्षेत्र की जानकारी मिल सके।

Keyword: बेस्ट हिंदी ब्लॉग

Link: https://webpuran.in/

Created On :   11 Oct 2023 8:10 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story