सुविधा: व्हाट्सएप अब आपको कॉल के दौरान अन्य यूजर्स से लोकेशन हाइड करने की सुविधा देगा

व्हाट्सएप अब आपको कॉल के दौरान अन्य यूजर्स से लोकेशन हाइड करने की सुविधा देगा
व्हाट्सएप ने एक नया 'प्रोटेक्ट आईपी एड्रेस इन कॉल्स' विकल्प एड किया है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मेटा के मालिकाना हक वाले व्हाट्सएप ने एक नया 'प्रोटेक्ट आईपी एड्रेस इन कॉल्स' विकल्प एड किया है, जो कॉल पर अन्य पार्टीज से आपकी लोकेशन को हाइड में मदद करता है। नया फीचर व्हाट्सएप सर्वर के माध्यम से रिलेइंग कॉल आपके आईपी एड्रेस को दूसरे यूजर्स से हाइड करता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि कॉल के दौरान अन्य यूजर्स आपके आईपी को नहीं देख सकता है और बाद में आपकी लोकेशन का भी पता नहीं लगा सकता है। व्हाट्सएप ने बुधवार को एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, ''आजकल लोगों द्वारा यूज किए जाने वाले अधिकांश कॉलिंग प्रोडक्ट में पार्टिसिपेट के बीच पीयर-टू-पीयर कनेक्शन होते हैं। यह सीधा कनेक्शन तेजी से डेटा ट्रांसफर और बेहतर कॉल क्वालिटी की इजाजत देता है, लेकिन इसका मतलब यह भी है कि पार्टिसिपेंट को एक-दूसरे के आईपी एड्रस जानने की जरूरत है।

आईपी एड्रस में ऐसी जानकारी हो सकती है जिसके बारे में हमारे कुछ सबसे अधिक गोपनीयता-जागरूक यूजर्स ध्यान रखते हैं, जैसे व्यापक ज्योग्राफिकल लोकेशन या इंटरनेट प्रदाता आदि। कंपनी के अनुसार, यह नया फीचर गोपनीयता और सुरक्षा की एक अतिरिक्त लेयर प्रदान करता है जो विशेष रूप से उनके सबसे अधिक गोपनीयता के प्रति जागरूक यूजर्स के लिए तैयार है।

कॉल रिलेइंग का उपयोग करते समय कंपनी ने जिक्र किया कि यूजर्स को कॉल की क्वालिटी कम हो सकती है और इस बात पर भी जोर दिया कि "व्हाट्सएप पर आपकी कॉल एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड हैं। कोई भी, यहां तक ​​कि व्हाट्सएप भी उन्हें नहीं सुन सकता है। इस सेटिंग को एक्सेस करने के लिए सेटिंग्स में जाएं, फिर प्राइवेसी पर जाएं, इसके बाद एडवांस्ड पर क्लिक करें और वहां आप कॉल में प्रोटेक्ट आईपी एड्रेस को चालू या बंद कर सकते हैं।

इस बीच, व्हाट्सएप के प्रमुख विल कैथकार्ट ने कथित तौर पर कहा है कि पॉपुलर मैसेजिंग प्लेटफॉर्म स्टेटस, प्लेटफॉर्म की स्टोरीज़ जैसे फीचर और चैनलों में विज्ञापन दिखा सकता है लेकिन मुख्य इनबॉक्स में नहीं। टेकक्रंच की रिपोर्ट के अनुसार, ब्राजीलियाई मीडिया के साथ एक इंटरव्यू में विल कैथकार्ट ने कहा कि कंपनी आपके मुख्य चैट में कोई विज्ञापन डालने की योजना नहीं बना रही है, लेकिन अन्य स्थानों पर विज्ञापन दिखा सकती है।

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   9 Nov 2023 12:33 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story