अंडर-19 वर्ल्डकप: ऑस्ट्रेलिया ने जीता खिताबी मुकाबला, भारत को 79 रनों से हराया, चौथी बार जमाया टाइटल पर कब्जा

ऑस्ट्रेलिया ने जीता खिताबी मुकाबला, भारत को 79 रनों से हराया, चौथी बार जमाया टाइटल पर कब्जा
  • ऑस्ट्रेलिया ने चौथी बार जमाया खिताब पर कब्जा
  • फाइनल में टीम इंडिया को 79 रनों से दी मात
  • टूटा टीम इंडिया का सपना

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत सीनियर टीम के बाद जूनियर टीम के अंडर-19 चैंपियन बनने का सपना ऑस्ट्रेलिया ने तोड़ दिया। अंडर-19 के वर्ल्डकप के फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को 79 रनों से हरा दिया। टूर्नामेंट के अब तक के इतिहास में यह पहला मौका है जब फाइनल मुकाबले में कंगारुओं ने भारत को हराया है। ऑस्ट्रेलिया टीम ने चौथी बार यह खिताब अपने नाम किया जबकि टीम इंडिया का छठवीं बार चैंपियन बनने का सपना टूट गया।

बेनोनी के विलोमूर पार्क में खेले गए इस मुकाबले में 254 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही टीम इंडिया 43.5 ओवर में सिर्फ 174 रनों पर सिमट गई। टीम के लिए ओपनर आदर्श सिंह और मुरुगन अभिषेक ही कुछ समय ऑस्ट्रेलियन गेंदबाजों के सामने टिक पाए। आदर्श ने 47 जबकि मुरुगन ने 42 रनों की पारी खेली। वहीं ऑस्ट्रेलिया की तरह से सफ मैकमिलन और माहली बीयर्डमैन ने 3-3 विकेट अपने नाम किए।

इससे पहले मैच की शुरुआत में कंगारुओं ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया। टीम ने 50 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर 253 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया की ओर से सबसे ज्यादा 55 रन हरजस सिंह ने बनाए। उनके अलावा ह्यूज वीबजेन ने 48 और हैरी डिक्सन ने 42 रनों का योगदान दिया। वहीं भारत की तरफ से राज लिम्बानी ने 3 जबकि नमन तिवारी ने दो विकेट लिए।

भारतीय बल्लेबाजों का निराशाजनक प्रदर्शन

254 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। टीम का पहला झटका तीसरे ओवर में ही लग गया। ओपनर अर्शिन कुलकर्णी 3 रन बनाकर आउट हो हुए। उन्हें कैलम विडलर ने विकेटकीपर रयान हिक्स के हाथों कैच कराया। इसके बाद 13वें ओवर में टीम को मुशीर खान के रुप में दूसरा झटका लगा। माहली बीयर्डमैन ने उन्हें बोल्ड कर दिया। मुशीर 22 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद थोड़े-थोड़े अंतराल पर भारत के विकेट गिरते रहे और 90 रनों पर आधी टीम पवेलियन रवाना हो गई। 122 रनों पर 8 विकेट के गंवाने के बाद ऐसा लग रहा था कि भारतीय टीम 150 रनों तक भी नहीं पहुंच पाएगी। लेकिन आठवें नंबर बल्लेबाजी करने आए मुरुगन अभिषेक ने 47 रनों की पारी खेलकर टीम के स्कोर को 170 रनों के पार कराया। टीम का आखिरी विकेट सौम्य पांडे के रुप में गिरा।

Created On :   11 Feb 2024 3:53 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story