बेरहम मां: AI एथिक्स में टॉप 100 में शामिल, 4 अमेरिकी पेटेंट और हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से फैलोशिप, इतनी काबिल है कातिल मां, फिर क्यों किया घिनौना अपराध?

AI एथिक्स में टॉप 100 में शामिल, 4 अमेरिकी पेटेंट और हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से फैलोशिप, इतनी काबिल है कातिल मां, फिर क्यों किया घिनौना अपराध?
  • Mindul AI Lab की महिला फाउंडर सूचना सेठ ने अपने बच्चे हत्या की
  • पुलिस ने किया गिरफ्तार
  • साल 2021 में सूचना सेठ AI एथिक्स में टॉप 100 में रही थी शामिल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस की दुनिया में बड़ा नाम और स्टार्टअप कंपनी माइंडफुल एआई लैब (Mindul AI Lab) की महिला फाउंडर सूचना सेठ के बैग से उनके ही बेटे का शव मिलने से हर कोई हैरान रह गया। सूचना सेठ नाम की इस महिला ने अपने ही 4 साल के बेटे की निर्मम हत्या कर दी। यह महिला मासूम बच्चे के शव को ठिकाने लगाने के लिए उसे बैग में बंद करके गोवा से कर्नाटक जा रही थी। इस दौरान पुलिस ने उसे चित्रदुर्ग में गिरफ्तार कर लिया। आइए जानते हैं कि ये महिला कहां की रहने वाली है और इतनी पढ़ी लिखी होने के बाद भी ऐसे अपराध को कैसे अंजाम दे दिया?

कातिल मां सूचना सेठ ने साल 2020 में माइंडफुल एआई लैब कंपनी को स्टार्ट किया था। बता दें कि, यह कंपनी साइंस टीमों और स्टार्टअप्स को सलाह देने का काम करती है। इसके अलावा यह कंपनी मशीन लर्निंग सॉल्यूशंस भी मुहैया कराती है। इस फील्ड में सूचना सेठ को करीब 12 सालों का अनुभव है। सूचना सेठ साल 2021 में AI Ethics में टॉप-100 प्रतिभाशाली महिलाओं में शामिल रह चुकी है।

फीकी पड़ने लगी शोहरत

सूचना सेठ की लिंक्डइन प्रोफाइल के मुताबिक, ये महिला हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के बर्कमैन क्लेन सेंटर में फेलोशिप कर चुकी हैं। इसके अलावा सूचना सेठ ने बर्कमैन और डेटा एंड सोसाइडी में बिजनेस में एथिकल मशीन लर्निंग और एआई को संचालित करने के तरीकों को लेकर भी अध्ययन किया है। इसके बाद इस महिला ने साल 2020 में अपनी एआई लैब कंपनी की स्थापना की। जिसका नाम महिला ने माइंडफुल एआई लैब (Mindul AI Lab) रखा। यह कंपनी एआई बेस्ड स्टार्टअप है। सूचना की कंपनी द माइंडफुल AI लैब की वेबसाइट के मुताबिक, कंपनी AI एथिक्स, मशीन लर्निंग सिस्टम के डेवलपमेंट और स्केलिंग में एक्सपर्ट है। साथ ही, सूचना की कंपनी डेटा साइंस प्रोजेक्ट लाइफ साइकिल और रियल वर्ल्ड में AI सिस्टम को तैनात करने की चुनौतियों के बारे में भी अच्छी तरीके से समझ रखती है। गौरतलब है कि सूचना सेठ के पास आर्टिफिशियल लैंग्वेज, मशीन लर्निंग, नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग और टेक्स्ट माइलिंग सेक्टर में 4 अमेरिकी पेटेंट भी हैं। लेकिन महिला के जघन्य अपराध के सामने उनकी ये शोहरत अब फीकी पड़ने लगी है।

39 वर्षीय सूचना सेठ ने केरल के रहने वाले AI डेवलपर वेंकट रमन से शादी की थी। साल 2020 में सूचना और उसके पति के बीच रिश्ते में खटास आई। जिसके बाद दोनों ने तलाक ले लिया। तलाक के मुताबिक, सूचना के पति अपने बच्चे से हर रविवार को मिल सकते हैं। लेकिन, सूचना नहीं चाहती थी कि उसका पति बेटे से मिले। जिसके चलते ही सूचना ने अपने बच्चे की हत्या करने का फैसला किया।

निर्मम हत्या का पूरा मामला

पुलिस के मुताबिक, इस घटना की जानकारी तब लगी जब सोमवार सुबह महिला ने अपार्टमेंट से चेक आउट किया। इसके बाद होटल कर्मचारी कमरे की सफाई के लिए अंदर पहुंचा, जहां उसे चादर में खून के धब्बे दिखाई दिए। इसके बाद होटल प्रबंधन ने पुलिस को सूचना दी। शुरुआती जांच में सामने आया कि, महिला ने अपने बेटे के साथ 6 जनवरी को उत्तरी गोवा के सिंक्वेरिम में होटल में चेक इन किया था। वहीं घटना को अंजाम देने के बाद महिला ने बच्चे के शव को बैग में पैक कर दिया और होटल से गाड़ी की मांग की। जब स्टाफ ने उन्हें बाय एयर जाने को कहा तो महिला ने इंकार कर दिया और बैग को साथ लेकर गाड़ी से निकल गई।

सूचना के बाद पहुंची पुलिस की टीम ने सीसीटीवी फुटेज खंगाला गया, जिसमें महिला अपने बेटे के ​बगैर अपार्टमेंट से निकल रही थी। पुलिस ने तुरंत ही ड्राइवर को फोन किया और महिला को बिना बताए कर्नाटक स्थित ऐमंगला पुलिस थाने ले जाने के लिए कहा। ड्राइवर ने ऐसा ही किया और महिला को बिना बताए उसे थाने ले गया। यहां ऐमंगला पुलिस ने जब महिला के पास मिले बैग को चेक किया, तो उसमे बच्चे का शव बंद मिला।

Created On :   9 Jan 2024 12:24 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story