होम रेमिडीज: चेहरे की झुर्रियों को कम करने में असरदार है बादाम का तेल, जानिए कब और कैसे लगाएं

चेहरे की झुर्रियों को कम करने में असरदार है बादाम का तेल, जानिए कब और कैसे लगाएं
  • चेहरे पर झुर्रियों से हैं परेशान?
  • बादाम का तेल करें इस्तेमाल
  • कम होंगी चेहरे की झुर्रियां

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। वैसे तो चेहरे पर झुर्रियों की समस्या बढ़ते उम्र की निशानी होती है लेकिन, आजकल 30-35 साल के लोगों को भी यह दिक्कत होने लगी है। इसके पीछे तनाव, कम नींद और बदलती जीवनशैली के चलते हमारी दिनचर्या और खानपान में आए बदलाव जैसे कई कारण हो सकते हैं। शरीर में कुछ पोशक तत्वों की कमी के वजह से भी झुर्रियों की समस्या हो सकती है। इससे छुटकारा पाने में बादाम का तेल काफी असरदार है। बादाम तेल में झुर्रियों को कम करने वाले कई गुण मौजूद होते हैं। इसमें विटामिन-ए, विटामिन-ई, विटामिन-डी, ओमेगा-3, फैटी एसिड और फास्फोरस जैसे कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। इन पोषक तत्वों की प्रचुरता की वजह से बादाम तेल त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है।

ऐसे करें इस्तेमाल

झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए आप रात में सोने से पहले रोजाना अपने चेहरे पर बादाम तेल का इस्तेमाल करें। अपने हाथों पर बादाम तेल की कुछ बूंदें लें और कम से कम दो मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें। इसके लिए रात का समय सबसे बेहतर होता है. तेल से मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। बादाम तेल के नियमित इस्तेमाल से चेहरे में चमक और निखार भी आती है। इससे आपकी स्किन को जरूरी पोषण मिलता है और स्किन हेल्दी रहता है। बादाम के तेल में विटामिन-ई और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होता है जिससे चेहरे की झुर्रियों के साथ-साथ दाग-धब्बों से भी छुटकारा मिलता है। अगर आपके चेहरे पर दाग-धब्बें हैं तो बादाम का तेल आपको इन से भी निजात दिलाएगा।

इनके साथ भी मिला सकती हैं बादाम तेल

झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए आप बादाम तेल का इस्तेमाल एलोवेरा जेल, नारियल तेल और विटामिन-ई कैप्सूल के साथ भी कर सकती हैं। नारियल तेल, एलोवेरा जेल और विटामिन-ई कैप्सूल भी हमारे स्किन के लिए फायदेमंद होता है। झुर्रियां कम होने के अलावा बादाम तेल के साथ इनके इस्तेमाल से आपको दोहरा फायदा मिलेगा क्योंकि, स्किन के लिए ये तीनों भी फायदेमंद है।

एलोवेरा जेल - झुर्रियों को कम करने के लिए सिर्फ बादाम तेल की जगह आप इसके साथ एलोवेरा जेल मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। एलोवेरा जेल और बादाम तेल एक साथ बेहतरीन एंटी-एजिंग क्रीम की तरह काम करते हैं।

विटामिन-ई कैप्सूल - बाजार में ढ़ेरों एंटी-रिंकल क्रीम मौजूद हैं लेकिन, वह काफी महंगा होता है। साथ ही उनमें केमिकल भी मौजूद होता है ऐसे में विटामिन-ई कैप्सूल और बादाम तेल एक सस्ता और नेचुरल विकल्प हो सकता है। इसे इस्तेमाल करना भी आसान है, आपको बस बादाम के तेल में विटामिन-ई कैप्सूल मिला कर चेहरे पर लगा लेना है।

नारियल तेल - बादाम तेल में नारियल तेल मिलाकर लगाने से भी झुर्रियों में कमी आती है। इसके साथ ही नारियल तेल से आपको एक और फायदा मिलेगा. नारियल तेल से चेहरे में कसाव आता है। साथ ही त्वचा मुलायम और स्वास्थ बनती है।

Created On :   18 April 2024 11:29 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story