हेल्थ टिप्स: कड़कती धूप के कारण शरीर में हो रही है पानी की कमी, तो इन 5 फलों को रोजना खाएं और हाइड्रेटेड रहें

कड़कती धूप के कारण शरीर में हो रही है पानी की कमी, तो इन 5 फलों को रोजना खाएं और हाइड्रेटेड रहें
  • गर्मियों में फल न खाने से शरीर में पानी की कमी हो सकती है।
  • गर्मियों में डाइट को बदलना बहुत जरुरी है।
  • इस मौसम में ये फल आपके शरीर को हाइड्रेटेड रख सकते हैं।

डिजिटल डेस्क, भोपाल। कड़कती धूप और गर्मी ने लोगों का हाल बेहाल कर दिया है। अप्रैल की शुरुआत के साथ ही गर्मी भी बहुत ज्यादा बढ़ गई है। हाल ही में मौसम विभाग की तरफ से भी चेतावनी दी गई है की, तीन महीने बहुत ज्यादा गर्मी पड़ने वाली है। ऐसे में धूप और गर्मी से खुद को बचाकर रखना बहुत जरुरी है।

इस सीजन में अक्सर गर्मी के कारण शरीर में पानी की कमी महसूस होने लगती है। ऐसे में गर्मियों में हेल्दी रहना बहुत जरुरी है, और अपनी डाइट में फ्रूट्स को भी ऐड करना जरुरी है। फ्रूट्स खाने से आपकी बॉडी हाइड्रेट रहती है और शरीर में पानी की कमी नही होती हैं। तो चलिए जानते है की कौन से 5 फ्रूट्स को अपने डाइट में शामिल करना चाहिए -

ऑरेंज

गर्मियों के मौसम में ऑरेंज काफी ज्यादा फायदेमंद और अच्छा होता है। इसमें काफी ज्यादा मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, और इसको खाने से शरीर लंबे समय तक हाइड्रेट रहता है। इसके अलावा ऑरेंज में मौजूद विटामिन सी आपकी इम्युनिटी को बिमारियों से बचाये रखता है।

तरबूज

गर्मियों में शरीर में पानी की कमी को पूरा करने और खुद को हाइड्रेट रखने के लिए तरबूज खाना बहुत जरुरी है। इसमे 92 परसेंट पानी होता है, जो गर्मियों में हमारे शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। गर्मियों के लिए ये फल हमारे शरीर के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। तरबूज से न सिर्फ हमारी बॉडी हाइड्रेट रहती है, बल्कि यह टेस्टी और लो कैलोरी वाला फ्रूट भी है।

स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी कई लोगों को बहुत ज्यादा पसंद होता है। यह न सिर्फ स्वाद में अच्छी होती है, बल्कि इसमें पानी की भी अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है। स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट भी पाया जाता है, जो आपको फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान और गर्मी से बचाने में मदद करती है।

पाइनएप्पल

पाइनएप्पल गर्मियों के लिए काफी ज्यादा अच्छा माना जाता है। यह फ्रूट टेस्टी तो है ही साथ ही हमारे शरीर को हाइड्रेट रखने में भी मदद करता है, और शरीर में पानी की कमी को भी पूरा करता है। इसके अलावा पाइनएप्पल में कुछ इंपॉर्टेंट न्यूट्रियेंट्स भी पाए जाते हैं, जो गर्मियों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

खीरा

साइंटिफिक स्टडी के मुताबिक खीरे को फल माना गया है। यह फल हमारे शरीर के लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है। इसमें 96 परसेंट पानी पाया जाता है, जो की किसी और फ्रूट्स में नही पाया जाता है। खीरा खाने से आपके शरीर में पानी की कमी नही होगी और साथ ही आप हाइड्रेट फील करेंगें। आप इसे कई तरीके से खा सकते जैसे सलाद, स्नैक्स और रायता बनाकर भी इसे अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं।

डिसक्लेमरः इस आलेख में दी गई जानकारी अलग अलग किताब और अध्ययन के आधार पर दी गई है। bhaskarhindi.com यह दावा नहीं करता कि ये जानकारी पूरी तरह सही है। पूरी और सही जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ (डॉक्टर/ अन्य एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें।

Created On :   4 April 2024 12:42 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story