वैश्विक शिखर सम्‍मेलन: गृह मंत्री अमित शाह ने गांधीनगर में वाइब्रेंट गुजरात समिट के समापन सत्र को किया संबोधित, कहा देश के विकास को दिशा देने वाला समिट

गृह मंत्री अमित शाह ने गांधीनगर में वाइब्रेंट गुजरात समिट के समापन सत्र को किया संबोधित, कहा देश के विकास को दिशा देने वाला समिट
  • 10 से 12 जनवरी तक आयोजित किया गया समिट
  • सम्मेलन का थीम गेटवे टू द फ्यूचर
  • समिट में 34 देश और 16 संगठन हुए थे शामिल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुजरात के गांधीनगर में 'वाइब्रेंट गुजरात समिट' के समापन सत्र को संबोधित करते कहा, "ये वाइब्रेंट समिट गुजरात के माध्यम से देश के विकास को दिशा देने वाली समिट है। आज ढेर सारी चीज़ों में काफी परिवर्तन आया है।

आज वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक शिखर सम्‍मेलन के अंतिम दिन केंद्रीय सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम राज्‍य मंत्री नारायण राणे संबंधित विभागीय सम्‍मेलन में तथा केन्‍द्रीय आवासन और शहरी विकास मंत्री किशोर कौशल ने चक्रीय अर्थव्‍यवस्‍था यानी सतत विकास और संसाधन दक्ष अर्थव्यवस्था पर आयोजित संगोष्ठी में भाग लिया। स्‍वच्‍छ ऊर्जा, हरित हाइड्रोजन, ज़ीरो कार्बन उत्‍सर्जन सहित विभिन्‍न विषयों के अतिरिक्त पूर्वोत्‍तर-क्षेत्र विकास पर भी आज संगोष्ठी आयोजित हुई।

आपको बता दें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 जनवरी बुधवार को वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया। तीन दिवसीय सम्मेलन 10 से 12 जनवरी तक आयोजित किया गया। ये सम्मेलन का 10वां संस्करण था। इस बार के सम्मेलन का विषय गेटवे टू द फ्यूचर था। गुजरात में आयोजित इस सम्मेलन में 34 देश और 16 संगठन शामिल हुए थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाइब्रेंट गुजरात समिट के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए कहा भारत की आजादी के 75 साल पूरे हुए हैं और अब भारत अगले 25 वर्षों के लक्ष्य पर काम कर रहा है। जब भारत अपनी आजादी के 100 वर्ष मनाएगा तब तक हमने भारत को विकसित बनाने का लक्ष्य रखा है। यह 25 साल का कार्यकाल भारत का अमृतकाल है। इस अमृतकाल में यह पहली वाइब्रेंट गुजरात समिट हो रही है इसलिए इसका महत्व और बढ़ गया है। भारत विश्व मित्र की भूमिका में आगे बढ़ रहा है। आज भारत ने विश्व को यह भरोसा दिया है कि हम साझा लक्ष्य तय कर सकते हैं, अपने लक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं। विश्व कल्याण के लिए भारत की प्रतिबद्धता, भारत की निष्ठा, भारत के प्रयास और भारत का परिश्रम आज की दुनिया को ज्यादा सुरक्षित और समृद्ध बना रहा है। कुछ समय पहले ही वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट को 20 वर्ष पूरे हुए हैं। बीते 20 वर्षों में इस समिट ने नए विचारों को प्लेटफॉर्म दिया है। इसने निवेश और रिटर्न के लिए नए गेटवे बनाए हैं। वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट की इस बार की थीम - "गेटवे टू द फ्यूचर" रही, 21वीं सदी की दुनिया का भविष्य हमारे साझे प्रयासों से ही उज्ज्वल बनेगा। भारत ने अपने G20 अध्यक्षता के दौरान भी वैश्विक भविष्य के लिए एक रोडमैप दिया है। वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट में भी हम इस विज़न को आगे बढ़ा रहे हैं।

Created On :   12 Jan 2024 12:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story