3 साल के इस बच्चे को याद है पूर्वजन्म, पिता को बताया किस तरह हुई थी मौत

3 साल के इस बच्चे को याद है पूर्वजन्म, पिता को बताया किस तरह हुई थी मौत

Bhaskar Hindi
Update: 2017-09-10 16:36 GMT
3 साल के इस बच्चे को याद है पूर्वजन्म, पिता को बताया किस तरह हुई थी मौत

डिजिटल डेस्क, लखीमपुरखीरी। उत्तर प्रदेश के लखीमपुर जिले के मैलानी इलाके के मक्कागंज गांव के तीन साल के जीतन के पूर्वजन्म की कहानी लोगों के बीच चर्चा का विषय बनी हुई है। तीन साल के इस बच्चे को अपने पिछले जीवन की सभी बातें याद हैं। जब उसके पूर्व जीवन के कथित माता-पिता भी उसके दावों को परखा, तो उन्हें सही पा आश्चर्य में पड़ गए। मामला सामने आने के बाद से उसके यहां लोगों का मजमा लगने लगा है।

जानकारी के अनुसार मक्कागंज गांव में 15 अगस्त 2015 को शिवकुमार के घर एक बालक का जन्म हुआ। बच्चे का नाम जीतन रखा गया। बीती 15 अगस्त को जीतन 3 साल का हो गया है। उसने तोतलाते हुए बोलना शुरू कर दिया है। एक दिन उसने मां रामबेटी और पिता शिवकुमार को बताया कि उसका घर भोलापुर में है और पिता का नाम विदेशी है। यह सुन कर शिव कुमार चौंके जरूर, लेकिन उन्होंने बच्चे की बात को गंभीरता से नहीं लिया, लेकिन जब वह लगातार यही बात दोहराता रहा और अपने पूर्व जीवन से संबंधित अनेक बातें बताने लगा तो उन्हें लगा हो न हो यह मामला पुनर्जन्म का हो।

बच्चे की बार-बार की जिद के बाद शिवकुमार बच्चे को लेकर भोलापुर में विदेशी के घर गए। जीतन ने उन्हें देखते ही पहचान लिया और चिल्लाकर बोला यही मेरे पिता हैं। भोलापुर गांव के विदेशी ने स्वीकार किया कि उनके बेटे दिलीप की मई माह में बेंगलुरु में समुद्र में नहाते समय मौत हो गई थी। विदेशी ने बच्चे की बातों की सत्यता जांचने के लिए अपने बेटे से जुड़ी कई ऐसी बातें पूछीं, जिनके बारे में केवल वही जानते थे। बच्चे के जवाबों से वह भी आश्चर्य में पड़ गए, क्योंकि बच्चे द्वारा बताई गई सभी बातें पूरी तरह सच थी। उन्होंने स्वीकार किया कि बच्चे द्वारा उनके पुत्र के संबंध में बताई गई सभी बातें पूरी तरह सच हैं। बच्चे ने विदेशी की पत्नी बसंती को भी तुरंत पहचान लिया। मां ने भी उसकी परीक्षा की तो उसकी बातों को एकदम सच पाया। इसके बाद वह बहुत भावुक हो गईं। इनके बाद से यह बच्चा पूरे क्षेत्र में प्रसिद्ध हो गया है। उसे देखने दूर-दूर से लोग आ रहे हैं।

Similar News