फ्रांस के इस स्कूल में बच्चों के साथ भेड़ों को भी दिया गया एडमिशन

फ्रांस के इस स्कूल में बच्चों के साथ भेड़ों को भी दिया गया एडमिशन

Bhaskar Hindi
Update: 2019-05-11 07:04 GMT
फ्रांस के इस स्कूल में बच्चों के साथ भेड़ों को भी दिया गया एडमिशन

डिजिटल डेस्क, फ्रांस। अक्सर हम सभी स्कूल में बच्चों को एडमिशन लेते देखते हैं, लेकिन आज हम यहां आपको फ्रांस के एक ऐसे प्राइमरी स्कूल के बारे में बताने जा रहे हैं जहां बच्चों के साथ- साथ भेड़ों को भी एडमिशन दिया गया है। इस स्कूल में बच्चों की कम संख्या के चलते स्कूल को बंद होने का खतरा था, जिसके लिए अब इस प्राइमरी स्कूल में 15 भेड़ों को प्रवेश दिया गया है।

स्कूल में महज 261 बच्चे पढ़ते हैं। कुछ अभिभावकों ने स्कूल में घटती बच्चों की संख्या की शिकायत की थी। लिहाजा स्कूल प्रशासन ने भेड़ों को भर्ती करने का तरीका अपनाया यह स्कूल क्रेत्स ऑन बेलडोन शहर में स्थित है। यहां की आबादी महज चार हजार है। स्कूल में भर्ती के लिए भेड़ें एक स्थानीय चरवाहे ने मुहैया कराई। जब भेड़ों को स्कूल लाया गया, तो उनकी निगरानी के लिए चरवाहे के कुत्ते आगे-पीछे चल रहे थे। स्कूल में भर्ती के वक्त भेड़ों का जन्म प्रमाणपत्र भी पेश किया गया।

स्कूल यानी बच्चों की कितनी संख्या
स्कूल में भेड़ों की भर्ती जैसे कदम के पीछे एक अभिभावक गेल लावेल हैं। उनके मुताबिक- दुर्भाग्य से राष्ट्रीय शिक्षा आंकड़ों में सिमटकर रह गई है। स्कूल की संख्या में भी इजाफा हुआ है। यह अच्छा है। स्कूल में फिलहाल 11 कक्षाएं हैं। कक्षाओं की संख्या घटाकर 10 करने का गेल ने विरोध किया था। उनके मुताबिक- ऐसा करने का मतलब हर क्लास में औसतन 24 से 26 बच्चे हो जाएंगे जो ज्यादा हैं।

स्थानीय मेयर ज्यां-लुई मैरे ने भी स्कूल में भेड़ भर्ती करने के लिए प्रस्ताव रखा था। मैरे के बच्चे भी उसी प्राइमरी स्कूल में पढ़ते हैं, जहां भेड़ों की भर्ती की गई है। बच्चे भेड़ों के स्कूल में आने से काफी खुश हैं।

 

 

 

 

 

 

 

 

 


 

Tags:    

Similar News