अजब-गजब: 500 साल से दफन हैं लड़की की लाश, लेकिन शरीर में खून और बालों में हैं जूएं

अजब-गजब: 500 साल से दफन हैं लड़की की लाश, लेकिन शरीर में खून और बालों में हैं जूएं

Bhaskar Hindi
Update: 2021-05-27 10:41 GMT
अजब-गजब: 500 साल से दफन हैं लड़की की लाश, लेकिन शरीर में खून और बालों में हैं जूएं

डिजिटल डेस्क,दिल्ली। दुनियाभर में एक से बढ़कर एक रहस्य मौजूद है, जिनका पता लगाना अब भी बाकी है। कई चीजों तक तो इंसानी दिमाग पहुंच भी नहीं पाया है। ऐसी ही एक लाश भी है, जो रहस्यों से भरी पड़ी है। जी हां, एक लड़की की लाश, जो कि पिछले 500 सालों से दफन है, लेकिन 500 सालों बाद जब इस लाश को देखा गया तो उस लड़की के बालों में जुएं मौजूद थे। इतना ही नहीं उसके शरीर में खून भी था। ये कोई आम बात नहीं है। ये सारी चीजें देखकर वैज्ञानिकों के होश उड़ गए।

दरअसल, साल 1999 में वैज्ञानिकों को अर्जेटीना के एक ज्वालामुखी के ढेर से 15 वर्षीय एक लड़की का शव मिला था। उसका शव मिलने के बाद दावा किया गया था कि वो लड़की उस ढेर में 500 सालों से दफन थी। वैज्ञानिकों ने जब उस लड़की का शव वहां से निकाला तब उस लाश की स्थिति कुछ ऐसी थी कि, मानों लड़की की मौत कुछ वक्त पहले ही हुई थी। टेम्परेचर काफी कम होने के कारण लड़की का शरीर, उसके बाल और उसकी स्किन सब कुछ सामान्य स्थिति में थी। लड़की की बॉडी के साथ वैज्ञानिकों को सोने और चांदी के अलावा कई कीमती कपड़े भी मिले थे। लेकिन इन सबके बावजूद सबसे हैरान करने वाली बात एक और थी कि, जब उस लड़की के शरीर की जांच हुई तो उसके अंदर से खून बहता हुआ पाया गया, जो असंभव सा प्रतीत हो रहा था। 

इतना ही नहीं लड़की की लाश के अंदर खून में से टीबी के बैक्टीरिया भी पाए गए थे। इसके बाद इस बात की जांच शुरू की गई कि आखिर 500 साल बाद भी शरीर में टीबी के बैक्टीरिया कैसे जिंदा रह सकते हैं। वैज्ञानिकों के मुताबिक, इससे पहले किसी भी ममी में इस तरह के बैक्टीरिया नहीं पाए गए थे। उस लड़की की बॉडी सालों बाद भी इतनी अच्छी स्थिति में थी कि उसके बालों में जूएं तक मौजूद थीं। वैज्ञानिकों का मानना हैं कि, इस लड़की की लाश कई रहस्यों पर से पर्दा उठा सकती है। 

यह ममी कई राज खोल सकती है। फिलहाल उसके खून की जांच की जा रही है। ये भी पता लगाने की कोशिश की जा रही हैं कि, बालों में जुए अब तक जिंदा कैसे है। ये पता लगाया जा रहा हैं कि, खून में टीबी के बैक्टीरिया कैसे मौजूद हैं। 

 

Tags:    

Similar News