आर्किटेक्चर का आश्चर्य है ये माउंटेन पर झूलता टेंपल

आर्किटेक्चर का आश्चर्य है ये माउंटेन पर झूलता टेंपल

Bhaskar Hindi
Update: 2017-12-06 04:05 GMT
आर्किटेक्चर का आश्चर्य है ये माउंटेन पर झूलता टेंपल

डिजिटल डेस्क, डाटोंग। दुनिया के अजब-गजब मंदिरों में ये सबसे अलग है। यहां पहुंचने पर आप महसूस करेंगे कि आप किसी पहाड़ पर झूल रहे हैं। पहाड़ पर होने की वजह से ये बेहद खतरनाक भी है, लेकिन यहां इस वजह से इसे हैंगिंग टेंपल के नाम से ही जाना जाने लगा है। यहां हम बात कर रहे हैं चीन के हेंग माउंटेन पर स्थित टेंपल की। 

 

मंदिर करीब 15 सौ साल पुराना

दरअसल, यह टेंपल चीन के शांझी में मौजूद है और एक माउंटेन पर झूल रहा है। इसे देखने के बाद एक बार तो आप सोचेंगे कि आखिर से इसे यहां कैसे बनाया गया होगा। यह मंदिर करीब 15 सौ साल पुराना बताया जाता है। हालांकि ये एक माउंटेन पर बना हुआ है पर अपनी शैली की वजह से सबसे अलग नजर आता है।

 

बारिश और तूफान, बाढ़ होगी  बेअसर
इस अनोखे टेंपल के संबंध में बताया जाता है कि इसे 15 सौ साल पहले यह सोचकर बनाया गया था कि बारिश और तूफान का इस टेंपल पर कोई असर ना हो। यदि बाढ़ आती भी है तो यह बेअसर होगी और टेंपल पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा। इस टेंपल को हैंगिंग मॉनैस्ट्री भी कहा जाता है। 

 

 

चाइनीज आर्किटेक्चर का नायाब नमूना

जो भी लोग चाइनीज आर्किटेक्चर के बारे में जानना चाहते हैं या उसके बारे में पढ़ रहे हैं उनके लिए ये बहुत ही रोचक और रिसर्च की जगह है। अनेक देशों से लोग यहां चाइनीज आर्किटेक्चर को जानने आते हैं। धरती से यह करीब 75 फीट ऊपर स्थित है।

 

40 अलग-अलग हाॅल आैर लकड़ी, लोहे की सीढि़यां

इसमें अंदर ही 40 अलग-अलग हाॅल बनाए गए हैं, जो एक-दूसरे से कनेक्टेड हैं। यहां पहुंचने के लिए लकड़ी और लोहे की सीढ़ियों से रास्ता बनाया गया है। यहां आराम से चढ़ा जा सकता है लेकिन जब आप यहां से नीचे देखेंगे तो कुछ पलों के लिए डर सकते हैं।  यह Datong City का प्रमुख अाकर्षण है।

Similar News