गोल्डन पिटवाइपर हैं इस वीरान स्नेक आइलैंड के किंग, जाना BAN

गोल्डन पिटवाइपर हैं इस वीरान स्नेक आइलैंड के किंग, जाना BAN

Bhaskar Hindi
Update: 2017-11-26 03:40 GMT
गोल्डन पिटवाइपर हैं इस वीरान स्नेक आइलैंड के किंग, जाना BAN

डिजिटल डेस्क, ब्राजीलिया। ईला दा कुइमादा ग्रंज, साओ पाआलो से 30 किमी दूर ये जगह बेहद खतरनाक मानी जाती है। यहां सांपों की हुकूमत चलती है। जिनका नाम है गोल्डन पिटवाइपर। ब्राजील का ये आइलैंड सांपों के नाम से ही जाना जाता है। बताया जाता है कि यहां प्रति वर्ग किलोमीटर में सापों का डेरा है।

 

जिस सांप को यहां का राजा माना जाता है वह विश्व के सबसे खतरनाक सांपों में से एक माना जाता है। इसके काटने से आदमी की मौत 10 से 15 मिनट के अंदर ही हो सकती है। ब्राजील में 90 परसेंट तक मौतों की वजह ये सांप ही बताए जाते हैं। एक अनुमान के अनुसार 4,30,000 वर्ग मीटर वाले आइलैंड में करीब 20,00,000 (बीस लाख) जहरीलें गोल्डन पिटवाइपर सांप रहते है। 


यहां सांप कहीं भी हो सकते हैं, जिस जगह पर आप चल रहे हैं संभव है कि आपके आसपास ही करीब 10 सांप मौजूद हों। वे चट्टानों में, पेड़ों पर, जमीन पर चलते हुए कहीं भी पाए जा सकते हैं। सांपों के खतरे को देखते हुए आम लोगों का यहां पर आना प्रतिबंधित है। विशेषज्ञों को व शोधार्थियों को यहां आने की अनुमति मिलती है, लेकिन सांपों के डर की वजह से वे भी ज्यादा अंदर जाने की हिम्मत नही जुटा पाते। 

 

गोल्डन पिटवाइपर के काटने से पूरे परिवार की मौत 

यहां समीप ही एक लाइट हाउस बना हुआ है जहां एक गार्ड अपने परिवार के साथ रहता है। इस पूरे परिवार की मौत गोल्डन पिटवाइपर के काटने की वजह से ही हुई थी। नेवी का जहाज जब वहां पहुंचा तो सबकी लाशें वहां पड़ी हुईं थी जो कि काली पड़ चुकी थी। जहाज उनके पास जरूरत का सामान पहुंचाने का काम करता था। इतनी खतरनाक जगह पर खूबसूरत नजारों की भी कमी नही है। यहां केले के पेड़ बहुतायत पाए जाते हैं। जो इनकी लालच में यहां आया वह भी नही बचा। इस वीरान टापू पर शासन कर रहे ये सांप गोल्डन पिटवाइपर यहां पहुंचने वाले पक्षियों को अपना शिकार बनाते हैं। 

 

Similar News