देश का पहला आदिवासी क्वीन कॉन्टेस्ट, पल्लवी के सिर पर सजा ताज

देश का पहला आदिवासी क्वीन कॉन्टेस्ट, पल्लवी के सिर पर सजा ताज

Bhaskar Hindi
Update: 2018-06-26 06:59 GMT

डिजिटल डेस्क,भुवनेश्वर। आपने मिस यूनिवर्स, मिस वर्ल्ड और मिस इंडिया कॉन्टेस्ट तो जरूर सुने होंगे। इसके आलावा आपने और भी कई ब्यूटी कॉन्टेस्ट सुने होंगे लेकिन आज आप एक ऐसे कॉन्टेस्ट से रूबरू होंगे जो न तो आपने सुना होगा और न ही कभी ऐसा कॉन्टेस्ट देखने को मिला होगा। दरअसल भुवनेश्वर में एक अनूठी पहल की गई है। यहां ट्रायबल क्वीन कॉन्टेस्ट आयोजित किया गया। कोरापुट जिले में इस कॉन्टेस्ट को "आदि रानी" 2018 प्रतियोगिता नाम से आयोजित किया गया।

 

इस प्रतियोगिता में सौ से भी अधिक आदिवासी लड़कियों ने भाग लिया। अंतिम दौर में रविवार (24 जून) की शाम बीस प्रतियोगी उत्कल मंडप में अपने पारंपरिक पोशाक में कपड़े पहने रैंप पर चली। इन सभी प्रतियोगी ने अपनी समृद्ध जनजातीय संस्कृति और परंपरा का बखूबी प्रदर्शन किया। जिसमें लड़कियों ने अपने पारंपरिक पोशाक में कपड़े पहने और रैंप पर चली। रानी कलिंग जनजातीय रानी प्रतियोगिता में पहली जनजातीय रानी के रूप में पल्लवी दारू को ताज पहनाया गया। टिटलागढ़ की पंचमी माजी और मयूरभंज की रश्मिरेखा हंसदाह को सौंदर्य पृष्ठ की पहली और दूसरी विजेता घोषित किया गया।

 


विजेताओं के ताज के अलावा, सात अलग-अलग श्रेणियों में विशेष पुरस्कार भी दिए गए। इनमें आदिवासी पोशाक, फोटोजेनिक चेहरे, सर्वोत्तम त्वचा, सर्वोत्तम व्यक्तित्व, गहने की सबसे अच्छी प्रस्तुति, अपनी संस्कृति की सर्वोत्तम प्रस्तुति और प्रतिभा में सर्वश्रेष्ठ श्रेणियां शामिल थी। 

 

 

विजेता पल्लवी ने कहा, "मेरे जैसे कई जनजातीय लड़कियों को घूमने या पढ़ने की इजाजत नहीं है। इस मुकुट को जीतने के बाद, मुझे उम्मीद है कि मैं दूसरों के लिए एक उदाहरण बन सकती हूं और वे अंधविश्वास भी छोड़ देंगे और दुनिया का सामना करेंगे।"

 

 

कार्यक्रम अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति विभाग, ओडिशा सरकार और राज्य पर्यटन विभाग द्वारा आयोजित किया गया था। जूरी में राष्ट्रीय और राज्य स्तर के मेहमान शामिल थे। जिसका नेतृत्व कार्यक्रम के राजदूत और पद्म श्री तुलसी मुंडा ने किया। 

 


पुरस्कार समिति के मुख्य महासचिव डॉ चिदमतिका खतुआ ने कहा ने कहा कि "आज, हमने इतिहास बनाया है। हमने अपने देश की जनजातीय संस्कृतियों को उजागर करने वाला एक राष्ट्रीय स्तर का कार्यक्रम आयोजित किया है। "रानी" या "रानी" न केवल सौंदर्य के बारे में है। आमतौर पर जब हम जनजातियों के बारे में बात करते हैं, तो हम उन्हें उनके माध्यम से प्रस्तुत करते हैं जैसे नृत्य या कला रूप में। इस प्रतियोगिता के माध्यम से हमने उन्हें अपनी व्यक्तिगत पहचान देने की कोशिश की है।

 


 

Similar News