चंद मिनटों में बना देता है बड़ी से बड़ी रंगोली, देखें VIDEO

चंद मिनटों में बना देता है बड़ी से बड़ी रंगोली, देखें VIDEO

Bhaskar Hindi
Update: 2017-10-18 05:03 GMT
चंद मिनटों में बना देता है बड़ी से बड़ी रंगोली, देखें VIDEO

डिजिटल डेस्क, भोपाल। रंगाें से खेलने पर हाथ रंगाना ताे तय है। अब तक आपने अनेक सुंदर रंगोली और चुटकियों में इन्हें बनाने वाले देखे होंगे, लेकिन यकीन मानिए आज जिस अर्टिस्ट के बारे में आपको बताया जा रहा है जो पलक झपकते ही ऐसी रंगोली बना देता है, जिसे हम सिर्फ फिल्मों में ही देखते हैं। इसे बड़ी से बड़ी रंगोली बनाने में सिर्फ कुछ मिनट का ही वक्त लगता है। अपनी इस खूबी की वजह से ये इतना फेमस हो चुका है कि लोग इसे रंगोली आर्टिस्ट के नाम से ही जानने लगे हैं और बड़ी-बड़ी संस्थाएं इसे अपने कार्यक्रमों में रंगोली डालने के लिए बुलाती हैं। 

 

हैरान रह जाते हैं लोग 
जी हां, हम बात कर रहे हैं गणेश बर्मन की। मूल से जबलपुर शहर के निवासी गणेश को रंगोली बनाने का फन कुछ इस कदर आता है कि जो भी इन्हें अपनी कलाकारी दिखाते हुए देखता है बस हैरान ही रह जाता है। 
 

पकड़ ली स्पीड 
दरअसल, गणेश का रंगोली का ही कारखाना है दिवाली के अलावा सालभर इनके यहां रंगोली का ही काम होता है। ये कहते हैं कि बचपन से ही रंगोली के साथ रहा। यूं ही कई बार हाथ में भरकर यहां-वहां फूल बनाने लगता था जाने कब स्पीड पकड़ली पता ही नहीं चला। धीरे-धीरे लोगों के ये पसंद आने लगा और मेरा उत्साह बढ़ने लगा। पहले छोटे-मोटे कार्यक्रमों में जाया करता था, लेकिन अब तो अनेक बड़ी संस्थाएं आमंत्रित करती है। दिवाली पर भी विशेष रुप से इन्हें रंगोली बनाने के लिए बुलाया जाता है।

 

नर्मदा भक्त 
मां नर्मदा के अनन्य भक्त अक्सर नर्मदा अभियान से लेकर से शादी समारोह तक में कलाकारी दिखाते हुए देखने मिलते हैं। अब बड़े से बड़े खूबसूरत फूल बनाना इनके चंद मिनटों का ही काम होता है। अनेक बार अपनी इस कला के लिए इन्हें सम्मानित भी किया जा चुका है।

Similar News