जापान में बिल्लियों के लिए चली खास ट्रेन, कारण जानकर आप भी होंगे हैरान

जापान में बिल्लियों के लिए चली खास ट्रेन, कारण जानकर आप भी होंगे हैरान

Bhaskar Hindi
Update: 2017-09-12 05:39 GMT
जापान में बिल्लियों के लिए चली खास ट्रेन, कारण जानकर आप भी होंगे हैरान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जापान में बिल्लियों को काफी पसंद किया जाता है वहां हर घर में आपको पालतू जानवर के तौर पर ज्यादातर बिल्ली ही देखने को मिलती है। बिल्लियों के लिए अपने प्यार को जापान के लोगों ने बखूबी साबित भी कर दिया है। आपकों बता दें कि जापान में रविवार को एक ट्रेन चलाई गई है। जनाब ये कोई ऐसी वैसी ट्रेन नहीं बल्कि बिल्लियों की स्पेशल ट्रेन है। रविवार को पहली ट्रेन ने जापान के ओगाकी में रफ्तार पकड़ी जिसके पहले चरण में 40 यात्रियों ने सफर किया यात्रियों ने इस मौके पर बिल्लियों के साथ खूब मस्ती की। बता दें कि इस कार्यक्रम का आयोजन योरो रेलवे कंपनी लिमिटेड और एक गैर-सरकारी संगठन द्वारा किया गया था ।स्पेशल ट्रेन का

स्पेशल ट्रेन का मकसद है लोगों को जागरूक करना

जापान में इस तरह की ट्रेन चलाने का खास मकसद बिल्लियों की हत्या को रोकने के लिए लोगों को जागरूक करना है। इस ट्रेन से जो भी कमाई हुई, उसे शहर की बिल्लियों की देखभाल के लिए खर्च किया जाएगा।

बिल्लियों की कम होती संख्या चिंता का सवाल
जापान के एक यात्री मिकिको हयाशी का इस बारे में कहना है कि, ‘मुझे लगता है कि इस आयोजन से बहुत से लोग जागरूक होंगे और बिल्लियों की हत्या को रोकने का प्रयास करेंगे’। जापान में बिल्लियों के रख-रखाव की संख्या वर्ष 2016 में 72,624 थी, जबकि 2004 में 237,246 थी। इससे अनुमान लगाया जा सकता है कि वर्ष 2004 से लेकर वर्ष 2016 तक बिल्लियों की संख्या में कितनी गिरावट हुई है। जापान में अभी बिल्लियों की संख्या 9.8 मिलियन है। 

Similar News