जन्मदिन विशेष: व्यापामं घोटाले और आसाराम बापू की जिंदगी पर फिल्म बनाना चाहता है ये डायरेक्टर

जन्मदिन विशेष: व्यापामं घोटाले और आसाराम बापू की जिंदगी पर फिल्म बनाना चाहता है ये डायरेक्टर

Bhaskar Hindi
Update: 2020-02-27 21:35 GMT
जन्मदिन विशेष: व्यापामं घोटाले और आसाराम बापू की जिंदगी पर फिल्म बनाना चाहता है ये डायरेक्टर

डिजिटल डेस्क, मुंबई। बॉलीवुड में गंगाजल", "राजनीति", "अपहरण", "आरक्षण", "चक्रव्यूह" और "सत्याग्रह जैसी फिल्म बना चुके प्रकाश झा अब जल्द ही आसाराम बापू और व्यापमं घोटाले पर फिल्म बनाने की तैयारी में हैं। प्रकाश झा ने यह बात अपने 68वें जन्मदिन के अवसर पर मीडिया से बातचीत के दौरान कही।

बता दें कि आज प्रकाश झा अपना 68वां जन्मदिन मना रहे हैं। प्रकाश झा का जन्म 27 फरवरी 1952 को बेतिया बिहार में हुआ था। शुरुआती दिनों की बात करें तो कॉलेज के दिनों में उन्हें फिजिक्स बहुत पसंद थी जिसके बाद उन्होंने फिजिक्स में बीएससी ऑनर्स में एडमिशन भी लिया था, लेकिन बीएससी पूरा करने से पहले ही उनका रुझान सिनेमा की ओर बढ़ने लगा। शुरुआती एक साल कॉलेज में गुजारने के बाद प्रकाश झा पेंटर बनने के मकसद से मुंबई आ गए। इसी दौरान उन्होंने फिल्म "धर्मा" की शूटिंग होती देखी बस यहीं से उनका पूरा इंटरेस्ट बदल गया और उन्होंने फिल्म लाइन में आने का फैसला लिया।

फिल्मों के गुर सीखने के लिए प्रकाश ने FTII पुणे (1973) में एडमिशन लिया। लेकिन एक छात्र आंदोलन के चलते कॉलेज बन्द हो गया और झा मुंबई लौट आए।साल 1982 में उन्होंने डॉक्युमेंट्री फिल्म "श्री वत्स" से शुरुआत की। प्रकाश झा ने समाज में चल रहे विवादित विषयों को लेकर कई फिल्म बनाये हैं जिसको दर्शकों ने काफी पसंद किया है।

साल 2016 में आई "जय गंगाजल" के बाद उन्होंने आखिरी बार निर्देशन की बागडोर साल 2019 में आई "परीक्षा" में संभाली थी, लेकिन यह आदिल हुसैन, संजय सुरी स्टारर यह फिल्म महज फिल्म फेस्टिवल्स तक ही सिमट कर रह गई। फिल्मों के अलावा उन्हें सांसद बनने में दिलचस्पी है। 

अपने जन्मदिन के अवसर पर मीडिया से अगली फिल्म  किसपर बनाएंगे इसके जवाब में उन्होंने बताया कि मध्य प्रदेश के मशहूर व्यापमं घोटाले पर उनकी फिल्म बनाने की मंशा और कई जघन्य अपराधों के दोषी पाए गए आसाराम बापू के जीवन में फिल्म बनाने की चाहत है।उन्होंने इन दो विषयों पर फिल्म बनाने की बात कही।

Tags:    

Similar News