Bank holiday: मकर संक्रान्ति के अवसर पर इतने दिन बैंक रहेंगे बंद, जनवरी में कुल इतनी हैं छुट्टियां

  • महीने का दूसरा शनिवार होने पर अवकाश है
  • मकर संक्रांति के मौके पर अवकाश रहेगा
  • RBI के हॉलिडे कैलेंडर में 5 दिन की छुट्टी

Manmohan Prajapati
Update: 2024-01-13 09:29 GMT

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मकर संक्रान्ति का त्योहार आने वाला है, जो कि इस वर्ष 15 जनवरी 2024, सोमवार को मनाया जाएगा। इस पर्व को पूरे देशभर में धूमधाम से मनाया जाता है। चूंकि, त्योंहारों में मिलने वाली छुट्टियों की अलग ही खुशी होती है। ऐसे में इस पर्व पर भी बैंकों में अवकाश होता है। हालांकि, इसकी शुरुआत 13 जनवरी, शनिवार से ही हो चुकी है। आरबीआई के हॉलिडे कैलेंडर के अनुसार, कुल 5 दिनों का अवकाश रहेगा। वहीं बात करें पूरे जनवरी माह की तो अलग- अलग राज्यों के अनुसार, कई जगह बैंक बंद रहेंगे तो वहीं कई स्थानों पर कामकाज चालू रहेगा।

आपको बता दें, कि सामान्य तौर पर जनवरी 2024 में बैंक महीने में प्रत्येक रविवार को बंद रहेंगे। इसके अलावा सेकंड सेटर डे के साथ ही अन्य अवकाश को मिलाकर कुल 16 दिन इस महीने में बैंक बंद रहेंगे।

आने वाले दिनों में कब बंद रहेंगे बैंक

13 जनवरी को महीने का दूसरा शनिवार होने के कारण आज बैंक बंद हैं।

14 जनवरी को रविवार होने की वजह से सभी बैंकों में कामकाज बंद रहेगा।

15 जनवरी को उत्तरायण पुण्यकाल/मकर संक्रांति महोत्सव/माघे संक्रांति/पोंगल/माघ बिहू पर्व के चलते कई राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। इनमें कर्नाटक, उड़ीसा, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, सिक्किम, असम जैसे राज्य शामिल हैं।

16 जनवरी को तिरुवल्लुवर दिवस के मौके पर तमिलनाडू में बैंकों में कामकाज बंद रहेगा।

17 जनवरी को उझावर थिरुनल/श्री गुरु गोबिंद सिंह जी के जन्मदिन के मौके पर भी तमिलनाडू और चंडीगढ़ में बैंकों में अवकाश रहेगा।

21 जनवरी 2024 को रविवार होने के कारण अवकाश रहेगा।

22 जनवरी को इमोइनु इरतपा के कारण मणिपुर में बैंकों में छुट्टी रहेगी।

23 जनवरी को मणिपुर में गान-नगाई के कारण बैंकों का अवकाश रहेगा।

25 जनवरी को थाई पूसम/मोहम्मद हजरत अली का जन्मदिन है। इस अवसर पर खास तौर पर उप्र, महाराष्ट्र और तमिलनाडू में बैंकों का अवकाश रहेगा।

26 जनवरी को गणतंत्र दिवसर होने पर अवसर पर पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे। हालांकि, इस दिन त्रिपुरा, उत्तराखंड, बंगाल में बैंक बंद नहीं रहेंगे।

27 जनवरी को महीने का चौथा शनिवार होने के कारण बैंक नहीं खुलेंगे।

28 जनवरी को रविवार होने के कारण बैंकों का अवकाश रहेगा। 

Tags:    

Similar News