उड़ने वाली कार: सुर्खियों में है चीनी कंपनी की ये कार, सड़क पर चलते हुए बन जाती है एयरक्रॉफ्ट!

सुर्खियों में है चीनी कंपनी की ये कार, सड़क पर चलते हुए बन जाती है एयरक्रॉफ्ट!
  • यह एक पूरी तरह से इलेक्ट्रिक व्हीकल होगी
  • इस उपयोग कम ऊंचाई वाली जगहों पर होगा
  • सड़क और हवा दोनों जगह के लिए उपयोगी

डिजिटल डेस्क, भोपाल। वाहनों की संख्या पूरी दुनिया में तेजी से बढ़ रही है और इसी के साथ बढ़ रही है ट्रैफिक जाम की समस्या। ऐसे में दुनियाभर की वाहन निर्माता कंपनियों का ध्यान इस ओर आया है। जिसको देखते हुए कार निर्माता अब आसमान में उड़ने वाली कार लेकर आ रही हैं। उबर की टैक्सी के बाद से कई कंपनियों ने अपने प्लान पेश किए हैं, इनमें साउथ कोरिया की कंपनी हुंडई भी शामिल है। लेकिन फिलहाल, इन सब में से सबसे ज्यादा सुर्खियों में है चीनी कंपनी एक्सपेंग (XPeng), जो सड़क पर चलते हुए एयरक्रॉफ्ट बन जाती है।

चीन की प्रमुख टेक कंपनी XPENG ने इस हाल ही में अमेरिका के लास वेगास में आयोजित कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो (CES 2024) में अपनी फ्लाइंग कार को पेश किया था। कार का नाम XPENG AEROHT दिया गया है, जिसने हर किसी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया। क्या है इस कार की खूबियां और कब तक होगी लॉन्च, आइए जानते हैं...

इस कार की खूबियां

एक्सपेंग की ये उड़ने वाली कार एक इलेक्ट्रिक व्हीकल होगी। इसका उपयोग कम ऊंचाई वाली जगहों पर किया जा सकेगा। इस कार की सबसे बड़ी खासियत, इसे सड़क और हवा दोनों ही जगह इस्तेमाल किया जा सकेगा। इस कार को इस तरह से डिजाइन किया गया है, जिससे यह जमीन पर दौड़ने के साथ ही हवा में भी उड़ सकती है। यानि कि यह नॉर्मल कार की तरह सड़क पर दौड़ेगी और आवश्यकता पड़ने पर आसमान की सैर कराएगी।

इस कार में अधिकतम पांच लोग बैठ सकते हैं। इसमें सभी छह पहियों के लिए ऑल-व्हील ड्राइव के साथ रियर-व्हील स्टीयरिंग के साथ तीन एक्सल ​मिलते हैं। यह कार पूरी तरह से इलेक्ट्रिक है और मैनुअल व ऑटोमैटिक फ्लाइंग दोनों को सपोर्ट करती है। यह भी कहा गया है कि, इसे उड़ाने के लिए पायलट के लाइसेंस की आवश्यकता नहीं होगी। हालांकि, वर्तमान में एयर टैक्सियां और प्रमाणित उड़ने वाले वाहनों के लिए पायलट लाइसेंस की आवश्यकता होती है।

ऑर्डर बुकिंग कब होगी शुरू

कंपनी के आधिकारिक बयान के अनुसार, ये AeroHT एक इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेक-ऑफ और लैंडिंग एयरक्रॉफ्ट (eVTOL) है। इसके मैकेनिज़्म को दो पार्ट में डिवाइड किया गया है, जिससे इसे आसानी से टेरेस्ट्रियल और एरियल मोड्स में स्विच किया जा सकता है। कार की ऑर्डर बुकिंग 2024 की तीसरी तिमाही से शुरू होगी। वहीं 2025 तक इसका कमर्शियल प्रोडक्शन शुरू किया जा सकता है।

Created On :   13 Jan 2024 7:10 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story