Amazon CEO जेफ बेजोस से तलाक के बाद मैकेंजी बनीं दुनिया की चौथी सबसे अमीर महिला

Amazon CEO जेफ बेजोस से तलाक के बाद मैकेंजी बनीं दुनिया की चौथी सबसे अमीर महिला

Manmohan Prajapati
Update: 2019-04-05 09:52 GMT
Amazon CEO जेफ बेजोस से तलाक के बाद मैकेंजी बनीं दुनिया की चौथी सबसे अमीर महिला
हाईलाइट
  • जेफ बेजोस को मिली पत्‍नी मैकेंजी की वोटिंग राइट
  • मैकेंजी चाहतीं तो बन सकती थीं सबसे अमीर महिला
  • साल 1993 में जेफ और मैकेंजी की शादी हुई थी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अमेजन के संस्थापक और दुनिया के सबसे अमीर शख्स जेफ बेजोस ने उनकी पत्नी मैकेंजी बेजोस को तलाक दे दिया है, तलाक की प्रक्रिया पूरी होने के साथ ही मैकेंजी दुनिया की चौथी सबसे अमीर महिला बन गई हैं। दरअसल तलाक के बाद  मैकेंजी के हिस्से में Amazon के शेयर की 4 फीसदी हिस्‍सेदारी आई है। इन शेयर्स की वैल्यू 36.5 अरब डॉलर (करीब 2.52 लाख करोड़ रुपए) हो गई है। हालांकि मैकेंजी को हिस्सा देने के बाद भी जेफ बेजोस 114 अरब डॉलर (7.87 लाख करोड़ रुपए) की नेटवर्थ के साथ दुनिया के सबसे बड़े अमीर बने हुए हैं।

फैसले में पत्‍नी मैकेंजी का नहीं होगा दखल
इस तलाक की प्रक्रिया में जेफ बेजोस को पत्‍नी मैकेंजी की वोटिंग राइट मिल गई है। जिसका सीधा मतलब यह कि कंपनी के किसी भी फैसले में पत्‍नी मैकेंजी का दखल नहीं होगा। आपको बता दें कि इस तलाक की वजह पूर्व टीवी एंकर लॉरेन सांचेज हैं। जैसा कि जेफ बेजोस और मैकेंजी के तलाक के ऐलान के एक दिन बाद अमेरिकी मैग्जीन द एनक्वाइरर ने खुलासा किया था। इस खुलासे में बताया गया था कि बेजोस के तलाक लेने की वजह पूर्व टीवी एंकर लॉरेन सांचेज हैं। बेजोस और सांचेज रिलेशनशिप में हैं, मैग्जीन ने दोनों के निजी मैसेज और तस्वीरें भी सार्वजनिक किए। उसने बताया कि बेजोस सांचेज को अश्लील मैसेज और तस्वीरें भेजते हैं। बेजोस ने इसकी जांच करवाई कि उनके मैसेज लीक कैसे हुए। पिछले दिनों उनकी जांच टीम ने बताया कि बेजोस का फोन हैक हुआ था। 

बन सकती थीं सबसे अमीर महिला
साल 1993 में जेफ और मैकेंजी की शादी हुई थी। उस वक्त दोनों हेज फंड कंपनी डी ई शॉ में काम करते थे। वहीं सन 1994 में जेफ बेजोस ने अमेजन की शुरुआत की। अमेजन आज दुनिया की टॉप-3 कंपनियों में शामिल है। कंपनी का मार्केट कैप 893 अरब डॉलर है। बड़ी बात ये कि जेफ बेजोस की पत्‍नी मैकेंजी इस तलाक के बाद दुनिया की सबसे अमीर महिला बन सकती थीं। दरअसल वॉशिंगटन के कानून के मुताबिक शादी के बाद अर्जित की गई संपत्ति तलाक के समय पति-पत्नी में बराबर बांटी जाती है। ऐसे में संपत्ति का बंटवारा बराबर होता तो बेजोस की पत्नी मैकेंजी दुनिया की सबसे अमीर महिला बन सकती थीं। हालांकि उन्‍होंने ऐसा नहीं किया।

रहेंगे अच्छे दोस्त
बता दें कि जनवरी माह की शुरुआत में जेफ बेजोस ने ट्विटर के जरिए एक पोस्ट में तलाक की जानकारी दी थी। यह ट्वीट बेजोस और उनकी पत्नी ने संयुक्त रूप से किया गया था। जिसमें कहा गया था कि यह फैसला हम दोनों ने अपनी रजामंदी से लिया है। इस पोस्ट में यह भी कहा गया था कि हम 25 साल के अपने साथ के लिए खुद को अतुलनीय तौर पर भाग्यशाली मानते हैं। हम आगे भी दोस्तों और माता-पिता की तरह एक दूसरे से जुड़े रहेंगे। हम नाम के लिए अलग हो रहे हैं। हम दोस्त बने रहेंगे।

ये हैं सबसे अमीर महिलाएं
इस तलाक के बाद मैकेंजी दुनिया का चौथी सबसे अमीर महिला बन गई हैं, जिनकी कुल वैल्यू 36.5 अरब डॉलर है। वहीं तीसरे नंबर पर मार्स यूएस की जैकलीन मार्स है जिनका कुल नेटवर्थ 37.1 अबर डॉलर है। दूसरे नंबर पर वॉलमार्ट की एलाइस वॉल्टन हैं जिनकी कुल वैल्यू 44.2 अरब डॉलर है। इस लिस्ट में फ्रेंकोइस मीयर्स (लोरियल, फ्रांस) 53.7 अरब डॉलर के साथ पहले नंबर पर हैं। 

 

Tags:    

Similar News