कालेधन पर बड़ी कार्रवाई : 2 लाख 'फर्जी' कंपनियों के बैंक खातों पर रोक

कालेधन पर बड़ी कार्रवाई : 2 लाख 'फर्जी' कंपनियों के बैंक खातों पर रोक

Bhaskar Hindi
Update: 2017-09-05 14:32 GMT
कालेधन पर बड़ी कार्रवाई : 2 लाख 'फर्जी' कंपनियों के बैंक खातों पर रोक

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी सरकार ने कालेधन के खिलाफ एक और बड़ी कार्रवाई की है। कालेधन की मुहिम को आगे बढ़ाते हुए मोदी सरकार ने बंद पड़ी 2 लाख फर्जी कंपनियों के बैंक खातों पर भी बैन लगा दिया है। वित्त मंत्रालय द्वारा जानकारी प्रेषित करते हुए कहा गया है कि बैंकों को इस मामले में निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं।

डिपार्टमेंट ऑफ फाइनेंशियल सर्विसेज ने सभी बैंकों को निर्देश दिया है कि इन कंपनियों के खातों को प्रतिबंधित करने के लिए तत्काल कदम उठाए जाएं। साथ ही अन्य कंपनियों को भी चेतावनी देते हुए बयान में बैंकों से कहा गया है कि वे अपने कर्मचारियों को कंपनियों के साथ व्यवहार करते समय कर्मठता दिखाएं और उन कंपनियों पर नजर रखें, जो फाइनेंशियल स्टेटमेंट और एन्युअल रिटर्न फाइल करने में गड़बड़ी कर रहे हैं।

जानकारी के अनुसार यह कार्रवाई नोटबंदी के बाद रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज की तरफ से जिन 2 लाख कंपनियों को बंद किया गया था, उनपर ही की गई है। वित्त मंत्रालय ने कहा है कि सरकार की कोशिश है कि ये कथित फर्जी कंपनियां किसी हाल में ऑपरेट न कर पाएं, इसके लिए ही यह कार्रवाई की है। सरकार की ओर से इस कार्रवाई के संकेत जुलाई के महीने में ही दे दिए गए थे। यह सब वित्त मंत्रालय के अधिकारिक ट्विटर हैंडल द्वारा बताया गया है।

वित्त मंत्रालय की तरफ से जारी अधिकारिक बयान में कहा गया है कि 2,09,032 कंपनियों को रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज की तरफ से बंद कर दिया गया था, ऐसी कंपनियों के डायरेक्टर और अधिकारी अब पूर्व डायरेक्टर और पूर्व अधिकारी बन जाएंगे। इसमें आगे कहा गया है कि जब तक यह मामला नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल से कानूनी रूप से सुलझ नहीं जाता, तब तक इन कंपनियों के बैंक अकाउंट ऑपरेट नहीं होंगे।

Similar News