बांग्लादेश बैंक ने विस्तारवादी एवं समायोजनकारी मौद्रिक नीति की घोषणा की

बांग्लादेश बैंक ने विस्तारवादी एवं समायोजनकारी मौद्रिक नीति की घोषणा की

IANS News
Update: 2020-07-30 10:00 GMT
बांग्लादेश बैंक ने विस्तारवादी एवं समायोजनकारी मौद्रिक नीति की घोषणा की
हाईलाइट
  • बांग्लादेश बैंक ने विस्तारवादी एवं समायोजनकारी मौद्रिक नीति की घोषणा की

ढाका, 30 जुलाई (आईएएनएस)। बांग्लादेश के सेंट्रल बैंक ने वित्त वर्ष 2020-21 में घरेलू ऋण की वृद्धि दर 19.3 प्रतिशत के साथ निजी क्षेत्र में 14.80 प्रतिशत ऋण वृद्धि और सार्वजनिक क्षेत्र में यह दर 44.4 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है। केंद्रीय बैंक ने एक विस्तारवादी एवं समायोजनकारी मौद्रिक नीति स्टेटमेंट (एमपीएस) पेश किया है।

बांग्लादेश में सेंट्रल बैंक के गवर्नर फजले कबीर ने कहा कि 26 मार्च से 30 मई तक देशव्यापी अभूतपूर्व बंद के बाद कोविड-19 के प्रकोप के कारण देश में सभी के लिए बांग्लादेश बैंक (बीबी) द्वारा निर्बाध बैंकिंग और मोबाइल वित्तीय सेवाओं को प्रभावी रूप से बनाए रखा गया है।

कबीर ने बुधवार को एक बयान में कहा, वित्त वर्ष 2021 के लिए मौद्रिक नीति रुख और मौद्रिक कार्यक्रमों के मुख्य उद्देश्य कोविड-19 महामारी की प्रतिकूलता से अर्थव्यवस्था की रिकवरी और अर्थव्यवस्था की उत्पादन क्षमता का पुनरुद्धार है। इसमें मूल्य स्थिरता और गुणवत्ता वृद्धि के दोहरे लक्ष्यों को बनाए रखते हुए लोगों की सामान्य आजीविका की बहाली भी शामिल है।

गवर्नर ने कहा कि एमपीएस की प्रमुख बातों में एक ऐसी रणनीति अपनाना है जो सभी प्राथमिकता वाले क्षेत्रों जैसे कृषि, सीएमएसएमई, विनिर्माण उद्योगों आदि पर्याप्त वित्त पोषण का समर्थन उपलब्ध करा सके। उन्होंने कहा कि ऐसे विशिष्ट क्षेत्र जहां आवश्यकता है, वहां मांग के हिसाब से वित्त पोषण का समर्थन आवश्यक है।

उन्होंने कहा कि केंद्रीय बैंक ने कोविड-19 महामारी के कारण किसी भी संभावित आर्थिक नुकसान को कम करने के लिए त्वरित और सक्रिय नीतिगत पहलों पर काम किया है।

कबीर ने कहा, बीबी ने अपने उपलब्ध मौद्रिक नीति साधनों का उपयोग किया है, जैसे नकद रिजर्व अनुपात (सीआरआर), रेपो सुविधा (ब्याज दर और कार्यकाल), पुनर्वित्त सुविधा और अन्य मौद्रिक स्थिति आसान करने की पहल, जो बाजार में आवश्यक नकदी को पहुंचा सके, जिसमें हाल ही में क्रेडिट गारंटी स्कीम शामिल है।

उन्होंने कहा कि ये सभी नीतिगत कदम कृषि, उद्योग और सेवा क्षेत्रों में रोजगार के अवसर पैदा करने में मदद करने के लिए उठाए गए हैं, ताकि कोविड-19 महामारी से संबंधित आर्थिक नुकसान की तेजी से भरपाई की जा सके।

इसके अलावा उन्होंने कहा कि जो बैंक दर पिछले 17 वर्षों से 2003 से अपरिवर्तित बनी हुई है, उसे भी वर्तमान ब्याज दर के साथ तर्कसंगत बनाने के लिए पांच प्रतिशत से घटाकर चार प्रतिशत करने का विचार किया गया है।

कबीर ने कहा कि केंद्रीय बैंक बांग्लादेश की स्थिति की पूरी तरह से निगरानी कर रहा है और यह समय पर उचित कार्रवाई करने के लिए भी सतर्क है।

Tags:    

Similar News