ब्रिक्स देशों ने रिजर्व करेंसी पर बातचीत की

समाधान ब्रिक्स देशों ने रिजर्व करेंसी पर बातचीत की

IANS News
Update: 2022-10-02 18:00 GMT
ब्रिक्स देशों ने रिजर्व करेंसी पर बातचीत की
हाईलाइट
  • ब्रिक्स एक संयुक्त वित्तीय बुनियादी ढांचे का निर्माण करने के लिए तैयार है

डिजिटल डेस्क, मास्को। ब्रिक्स देश अपने आर्थिक हितों को बेहतर ढंग से पूरा करने के लिए एक नई रिजर्व करेंसी स्थापित करने पर काम कर रहे हैं, रूस के विदेश मंत्रालय के राजदूत पावेल कन्याजेव ने यह कहा।

आरटी ने रिपोर्ट के मुताबिक, यह पांच देशों के ब्लॉक की मुद्राओं की एक टोकरी पर आधारित होगा। कन्याजेव ने ब्रिक्स और शंघाई सहयोग संगठन के विस्तार के बारे में चर्चा के दौरान कहा, ब्रिक्स देशों की मुद्राओं की एक टोकरी के आधार पर एक आम एकल मुद्रा स्थापित करने की संभावनाओं पर चर्चा की जा रही है।

राजनयिक के अनुसार, सदस्य राज्य अंतरराष्ट्रीय भुगतान के लिए एक विश्वसनीय विकल्प विकसित करने के लिए वित्तीय जानकारी का आदान-प्रदान करने के लिए सक्रिय रूप से तंत्र का अध्ययन कर रहे हैं। डॉलर और यूरो पर निर्भरता कम करने के प्रयास में, ब्रिक्स एक संयुक्त वित्तीय बुनियादी ढांचे का निर्माण करने के लिए तैयार है जो एक रिजर्व करेंसी बनाने में सक्षम होगा।

आरटी ने बताया- समूह, जिसमें ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं, आर्थिक संबंधों को बढ़ावा दे रहा है। यूक्रेन में महामारी और युद्ध के बीच लगाए गए प्रतिबंधों के बावजूद व्यापार कारोबार लगातार बढ़ रहा है, ।

ब्रिक्स ने पहले कहा था कि वह पश्चिमी वित्तीय प्रणाली पर निर्भरता कम करने के लिए एक संयुक्त भुगतान नेटवर्क स्थापित करने पर काम कर रहा है। सदस्य देश आपसी व्यापार में स्थानीय मुद्राओं के उपयोग को भी बढ़ाते रहे हैं।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News