सेवा व्यापार को बढ़ाने की चीनी पहल से विश्व अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहन

सेवा व्यापार को बढ़ाने की चीनी पहल से विश्व अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहन

IANS News
Update: 2020-09-05 13:30 GMT
सेवा व्यापार को बढ़ाने की चीनी पहल से विश्व अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहन
हाईलाइट
  • सेवा व्यापार को बढ़ाने की चीनी पहल से विश्व अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहन

बीजिंग, 5 सितम्बर (आईएएनएस)। 4 सितंबर को आयोजित 2020 चीन अंतर्राष्ट्रीय सेवा व्यापार मेले के शिखर सम्मेलन में चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने तीन सूत्रीय पहल प्रस्तुत की और कहा कि चीन खुलेपन को जारी रखने के लिए अनेक कदम उठाएगा।

2020 चीन अंतर्राष्ट्रीय सेवा व्यापार मेले में 148 देशों और क्षेत्रों के 18 हजार कारोबारों की भागीदारी हुई और मेले में उपस्थितों की संख्या भी एक लाख तक पहुंची। अपने भाषण में शी ने मौजूदा विश्व अर्थतंत्र के सामने मौजूद चुनौतियों और अवसरों का विश्लेषण करते हुए कहा कि सेवा उद्योग का खुला सहयोग विकास को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण शक्ति बना है। आंकड़े बताते हैं कि वर्तमान विश्व आर्थिक उत्पादन का 60 फीसदी भाग सेवा उद्योग से आता है। सेवा निर्यात, जिसमें वैश्विक निर्यात का केवल 20 फीसदी हिस्सा है, वैश्विक विदेशी व्यापार के अतिरिक्त मूल्य का लगभग आधा होता है। कोरोना वायरस महामारी के फैलने की स्थिति में वैश्विक विकास को बढ़ावा देने में सेवा उद्योग के सहयोग को बढ़ावा देना चाहिये। इसे लेकर शी ने अपने तीन सूत्रीय पहल में अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से खुला, समावेशी और सहकारी वातावरण बनाने के लिए मिलकर काम करने की अपील की। साथ ही चीन के सर्वोच्च नेता ने सेवा उद्योग में खुले सहयोग को बढ़ावा देने के लिए कई उपायों की भी घोषणा की।

शी चिनफिंग ने घोषणा की कि चीन, सीमा पार सेवा व्यापार नकारात्मक सूची प्रणाली स्थापित करेगा, सेवा उद्योग के लिए बाजार पहुंच को शिथिल करना जारी रखेगा और सक्रिय रूप से उच्च-गुणवत्ता वाली सेवा के आयात का विस्तार करेगा ताकि दुनिया चीनी बाजार के अवसरों को साझा कर सके। और शी ने अपने भाषण में कहा कि पेइचिंग में एक राष्ट्रीय सेवा उद्योग उद्घाटन प्रदर्शन क्षेत्र स्थापित किया जाएगा। और देश में तकनीकी नवाचार, खुले सेवा उद्योग और डिजिटल अर्थव्यवस्था की विशेषता वाले पायलट मुक्त व्यापार क्षेत्र की स्थापना की जाएगी। जिससे चीन में उच्च-स्तरीय सुधार के गठन, चीनी व्यापार संरचना को अनुकूलन बनाने तथा वैश्विक अर्थव्यवस्था के विकास को बढ़ावा दिया जाएगा।

मानव समाज के विकास का ऐसा नियम है कि अर्थव्यवस्था के खुलने से तो समृद्धि आती है जबकि आर्थिक बंदी से मंदी। चीन ने हमेशा खुली विश्व अर्थव्यवस्था के निर्माण को बढ़ावा देने के लिए ठोस कदम उठाते हुए कैंटन मेले, चीन अंतर्राष्ट्रीय आयात एक्सपो तथा सेवा व्यापार मेले आदि का आयोजन किया। चीन, दुनिया के साथ विकास करने तथा मानव के साझा भाग्य वाले समुदाय का निर्माण करने का वादा पूरा करने के लिए अथक प्रयास कर रहा है।

( साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग )

Tags:    

Similar News