महामारी की स्थिति में चीन में आर्थिक पुनरुत्थान का आधार मजबूत

महामारी की स्थिति में चीन में आर्थिक पुनरुत्थान का आधार मजबूत

IANS News
Update: 2020-07-08 19:30 GMT
महामारी की स्थिति में चीन में आर्थिक पुनरुत्थान का आधार मजबूत
हाईलाइट
  • महामारी की स्थिति में चीन में आर्थिक पुनरुत्थान का आधार मजबूत

बीजिंग, 8 जुलाई (आईएएनएस)। चीनी राजकीय सांख्यिकी ब्यूरो द्वारा हाल में जारी राष्ट्रीय आर्थिक आंकड़ों के अनुसार मई माह में चीनी अर्थव्यवस्था का मुख्य सूचकांक लगातार बेहतर हुआ। चीन में आर्थिक पुनरुत्थान की स्थिति बनी है।

मई महीने में चीन के शहरों और कस्बों में बेरोजगारी दर अप्रैल की तुलना में 0.1 प्रतिशत कम हुई। सेवा उद्योग के उत्पादन सूचकांक में इस साल पहली बार सकारात्मक वृद्धि दर्ज हुई। उच्च तकनीक और सामाजिक क्षेत्रों में पूंजी की वृद्धि दर नकारात्मक से सकारात्मक में बदल गई है। महामारी की रोकथाम और आर्थिक व सामाजिक विकास को एक साथ बढ़ाने में चीन ने प्रगति की।

इस साल की दूसरी तिमाही में डब्ल्यूटीओ का माल व्यापार सूचकांक 87.6 रहा, जो इतिहास में सबसे कम है। संयुक्त राष्ट्र व्यापार और विकास सम्मेलन का अनुमान है कि दूसरी तिमाही में वैश्विक माल व्यापार पहली तिमाही से 26.9 फीसदी कम होगा। कोविड-19 महामारी दुनिया भर में फैलने और विश्व आर्थिक मंदी की स्थिति में चीनी अर्थव्यवस्था की प्रगति आसान नहीं है। अंतर्राष्ट्रीय समुदाय भी चीनी अर्थव्यवस्था के प्रति आशावान है।

दुनिया की दूसरी बड़ी आर्थिक शक्ति होने के नाते चीन की अर्थव्यवस्था विशाल है। चीन में जनसंख्या बड़ी है, भूमि विशाल है, औद्योगिक प्रणाली और राष्ट्रीय आर्थिक प्रणाली स्वतंत्र और संपूर्ण है। इससे महामारी के मुकाबले में इसकी मजबूत रोग प्रतिरोधक शक्ति जाहिर हुई है। अब घरेलू मांग चीन की अर्थव्यवस्था बढ़ाने की मुख्य ईंधन बन चुकी है।

लंबे समय के विकास के बाद चीन में औद्योगिक व्यवस्था संपूर्ण हो गई है, बुनियादी संस्थापन दिन ब दिन बेहतर हो रहा है, बाजार का पैमाना बहुत बड़ा बन गया है। चीन में जनसंख्या 1.4 अरब से अधिक है, उपभोग की बड़ी मांग है। इसकी वजह से महामारी की स्थिति में चीनी अर्थव्यवस्था पर कम प्रभाव पड़ा।

हाल के वर्षों में चीनी अर्थव्यवस्था उच्च गुणवत्ता वाले विकास की दिशा में बढ़ रही है। डिजिटल अर्थव्यवस्था की बड़ी जीवन शक्ति दिख रही है। टेलीकम्यूटिंग, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग, ऑनलाइन शिक्षा, मानव रहित खुदरा, ऑनलाइन लाइव मार्केटिंग और ऑनलाइन चिकित्सा आदि नए व्यवसाय सामने आए हैं, जिससे आर्थिक विकास का समर्थन किया गया।

महामारी की स्थिति में चीन में आर्थिक पुनरुत्थान का आधार मजबूत है। अंतर्राष्ट्रीय पर्यवेक्षकों ने कहा कि चीनी अर्थव्यवस्था के मजबूत प्रदर्शन के सामने वे लोग निराश होंगे, जो चीन को कमजोर बनाना चाहते हैं।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

-- आईएएनएस

Tags:    

Similar News