Fuel Price: डीजल 6 पैसे प्र​ति लीटर सस्ता हुआ, पेट्रोल के दाम स्थिर

Fuel Price: डीजल 6 पैसे प्र​ति लीटर सस्ता हुआ, पेट्रोल के दाम स्थिर

Manmohan Prajapati
Update: 2019-08-12 04:24 GMT
Fuel Price: डीजल 6 पैसे प्र​ति लीटर सस्ता हुआ, पेट्रोल के दाम स्थिर
हाईलाइट
  • दिल्ली में 65.43 रुपए प्रति लीटर हुआ डीजल
  • पेट्रोल की कीमतें देशभर में पुराने स्तर पर हैं
  • रविवार को पेट्रोल- डीजल के रेट में हुई थी कटौती

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में उतार चढ़ाव जारी है। ऐसे में कभी पेट्रोल- डीजल के दाम में कटौती तो कभी बढ़ोतरी देखने को मिलती है और कई बार भाव स्थिर भी होते हैं। सप्ताह के पहले दिन सोमवार (12 अगस्त) को भारत में जहां डीजल के रेट में कटौती हुई, वहीं पेट्रोल कीमत स्थिर बनी हुई है। आपको बता दें कि रविवार को पेट्रोल-डीजल के दामों में गिरावट आई थी।

भारतीय तेल विपणन कंपनियों ने आज सोमवार को डीजल के दाम में 6 पैसे की कटौती की है। इससे पहले रविवार को 15 पैसे की कटौती देखने को मिली थी। फिलहाल आपको दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल के लिए 65.43 रुपए चुकाना होंगे। क्या हैं भारत के महानगरों में पेट्रोल डीजल की कीमत, आइए जानते हैं...

पेट्रोल के दाम
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 71.99 रुपए प्रति लीटर है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में एक लीटर पेट्रोल के लिए 77.65 रुपए चुकाना होंगे। कोलकाता में पेट्रोल का भाव 74.69 रुपए प्रति लीटर है, जबकि चैन्नई में पेट्रोल की कीमत 74.78 रुपए प्रति लीटर है। 

डीजल के दाम 
बात करें डीजल की तो यह दिल्ली में डीजल का रेट 65.43 रुपए प्रति लीटर हो गया है। वहीं वहीं मुंबई में डीजल की कीमत 68.60 रुपए प्रति लीटर है। कोलकाता में डीजल का भाव 67.81 रुपए प्रति लीटर है, जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए 69.13 रुपए चुकाना होंगे।

सुबह 6 जे तय होते हैं दाम
आपको बता दें कि पेट्रोल डीजल की कीमत को अमेरिकी डॉलर का एक्सचेंज रेट, क्रूड ऑयल की कीमत, ईंधन की मांग और अन्य चीजें प्रभावित करती रहती हैं। जिससे पेट्रोल-डीजल के दाम हर दिन घटते-बढ़ते रहते हैं। पेट्रोल-डीजल की नई कीमत सुबह 6 बजे से लागू हो जाती है। इनकी कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन सब कुछ जोड़ने के बादल इसकी कीमत लगभग दोगुनी हो जाती है। 

Tags:    

Similar News