Fuel Price: लगातार तीसरे दिन पेट्रोल और डीजल की कीमत में राहत, जानें आज के दाम

Fuel Price: लगातार तीसरे दिन पेट्रोल और डीजल की कीमत में राहत, जानें आज के दाम

Manmohan Prajapati
Update: 2019-12-04 03:26 GMT
Fuel Price: लगातार तीसरे दिन पेट्रोल और डीजल की कीमत में राहत, जानें आज के दाम

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में नरमी के चलते पेट्रोल और डीजल की कीमतें लगातार तीसरे दिन भी स्थिर बनी हुई हैं। बुधवार (04 दिसंबर) सुबह भी भारतीय तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल- डीजल के दामों में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया है। यानी कि आज भी पेट्रोल और डीजल देशभर में पुरानी कीमतों पर ही उपलब्ध होंगे। 

आपको बता दें कि आखिरी बार पेट्रोल के दाम में रविवार (01 दिसंबर) को बढ़ोतरी की गई थी। वहीं डीजल के दाम इस माह की शुरुआत से ही स्थिर रहे हैं। बात करें बीते माह नवंबर की तो इस माह में पेट्रोल की कीमत राजधानी दिल्ली में 2 रुपए से अधिक तक बढ़ी है। वहीं डीजल के दाम में हल्का उतार- चढ़ाव रहा। क्या हैं आज देश के महानगरों में पेट्रोल- डीजल की कीमत, आइए जानते हैं... 

पेट्रोल की कीमत
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 74.91 रुपए प्रति लीटर है। वहीं मुंबई में पेट्रोल 80.59 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में पेट्रोल का रेट 77.61 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर है। जबकि चेन्नई में पेट्रोल का दाम 77.91 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर है।

डीजल की कीमत
इसी तरह डीजल की कीमत दिल्ली में 65.78 रुपए प्रति लीटर है। वहीं मुंबई में 69 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में एक लीटर डीजल की कीमत 68.19 रुपए प्रति लीटर है। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए 69.53 रुपए चुकाना होंगे।

कच्चे तेल का कारोबार 
विदेशी बाजार में बुधवार को डब्ल्यूटीआई और ब्रेंट क्रूड में करीब आधा फीसदी की मजबूती के साथ कारोबार दर्ज किया गया। डब्ल्यूटीआई और ब्रेंट क्रूड में क्रमश: 56.50 डॉलर प्रति बैरल के करीब और 61 डॉलर प्रति बैरल के करीब कारोबार दर्ज किया जा रहा है। बता दें कि मंगलवार को घरेलू वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर कच्चा तेल नवंबर वायदा 34 रुपए की मजबूती के साथ 4,042 रुपए के स्तर पर बंद हुआ था।

Tags:    

Similar News