ATM में नहीं है कैश तो ये तरीका अपनाएं, झटपट हो जाएगा काम

ATM में नहीं है कैश तो ये तरीका अपनाएं, झटपट हो जाएगा काम

Bhaskar Hindi
Update: 2020-04-26 10:51 GMT
ATM में नहीं है कैश तो ये तरीका अपनाएं, झटपट हो जाएगा काम

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस के चलते सरकार ने 3 मई तक लॉकडाउन घोषित किया है। वायरस के बढ़ते मामले को देखते हुए इसे दोबारा बढ़ाया गया है। इस दौरान लोग घरों में कैद हैं, ऐसे में अगर आप भी एटीएम से पैसा निकालने बाहर जा रहे हैं और आपको पैसा नहीं मिल पा रहा तो इसमें परेशान होने की जरूरत नहीं है। कैश के अलावा अन्य विकल्पों के बारे में जानिए जो कोरोना काल में आपकी मदद कर सकते हैं।

प्लास्टिक मनी के चलते कैश का चलन कम हो गया है। डेबिट और क्रेडिट कार्ड से आसानी के चलते लोग कैश के बजाये कार्ड्स का इस्तेमाल कर रहे हैं। बैंक ट्रांजेक्शन के आधार पर ऑनलाइन सेवाओं पर चार्ज लगाता है। यह चार्जेस हर बैंक के अलग होते हैं। जानिए ऐसी ही नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग सेवाओं के बारे मे-

मोबाइल वॉलेट
मौजूदा समय में मोबाइल वॉलेट का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है। इसके जरिए फोन बिल से लेकर डीटीएच रिचार्ज और सब्जी के बिल के लिए कैब के बिल तक भुगतान किया जा सकता है। मोबाइल वॉलेट में पैसे ट्रांस्फर करने पर कोई चार्ज नहीं है।

यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस
यूपीआई सेवा नेशनल पेमेंट्स बैंकों को कनेक्ट कर फंड ट्रांस्फर में मदद करता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए पैसे भेजने और पैस लेने वाले दोनों के पास यूपीआई आईडेंटिटी होनी चाहिए। हर बैंक का अलग यूपीआई एप होता है।

NEFT/RTGS
NEFT का पूरा नाम नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड्स ट्रांस्फर है। यह पेमेंट सिस्टम फंड टू फंड की सुविधा देता है। वहीं, रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) बड़ी राशि के लिए वन टू वन और बिजनेस टू बिजनेस ट्रांस्फर की सुविधा देता है। इसमें ट्रांस्फर रियल टाइम में किया जाता है।


 

Tags:    

Similar News